नई दिल्लीः Home Direction Remedies: वास्तु शास्त्र में घर के हर एक दिशा को बहुत महत्वपूर्ण माना गया है. मान्यता है कि घर के हर एक दिशा का संबंध किसी न किसी देवी-देवता से होता है और उसी दिशा के अनुसार उनकी पूजा-अर्चना करने से हमें शुभ लाभ की प्राप्ति होती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नहीं होती शुभ लाभ की प्राप्ति


शास्त्रों की मानें, तो घर में गलत दिशाओं में देवी-देवताओं की तस्वीर रखने से या आराधना करने से हमें शुभ लाभ की प्राप्ति नहीं होती है. ऐसे में आइए जानते हैं वास्तु के हिसाब से हमें घर की किस दिशा में किस देवी-देवता की तस्वीर रखनी चाहिए और किस दिशा में किसकी नहीं रखनी चाहिए. 


हर एक दिशा का होता है देवी-देवता से संबंध


वास्तु शास्त्र की मानें, तो हर एक दिशा का संबंध किसी न किसी देवी-देवता से होता है और दिशा के अनुसार ही उनकी पूजा-अर्चना करने से हमें शुभ लाभ की प्राप्ति मिलती है. मान्यता है कि गलत दिशाओं में देवी-देवताओं की आराधना करने से हमें शुभ लाभ की प्राप्ति नहीं होती है. ऐसे में आइए जानते हैं वास्तु शास्त्र में किस देवी-देवता को कौन सी दिशा दी गई है. 


1. वास्तु की मानें, तो घर की दक्षिण दिशा देवी माँ और हनुमान जी को समर्पित है. ऐसे में इनकी पूजा के लिए घर की इस दिशा को बहुत शुभ माना जाता है. मान्यता है कि इससे हर इच्छा की पूर्ति होती है. 


2. वास्तु की मानें, तो घर की उत्तर दिशा में धन की देवी मां लक्ष्मी, भगवान गणेश और कुबेर का वास होता है. इसी वजह से इस दिशा को धन की दिशा कहा जाता है. 


3. शास्त्रों में घर की उत्तर-पूर्व दिशा में शिव परिवार और राधा-कृष्ण की पूजा करना उत्तम माना गया है, क्योंकि इस दिशा में इन्हीं देवी-देवताओं का वास होता है. 


4. वहीं, घर की पूर्व दिशा में श्री राम दरबार, भगवान विष्णु और सूर्य देव की आराधना करना फलदायी होता है. इससे परिवार के सौभाग्य में वृद्धि होती है. 


5. शिक्षा या कला की देवी माँ सरस्वती का वास घर की उत्तर दिशा में होता है. इसी लिए विद्यार्थियों को इसी दिशा में पूजा करने की सलाह दी जाती है. वहीं, घर की पश्चिम दिशा गुरु, महावीर स्वामी, भगवान बुद्ध और जीसस को समर्पित है.


Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.


ये भी पढ़ेंः Vastu Remedies: घर में भूलकर भी न रखें ये 3 चीजें, परेशानियों की जंजाल बना सकती है कंगाल


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.