Vastu Remedies: घर में भूलकर भी न रखें ये 3 चीजें, परेशानियों की जंजाल बना सकती है कंगाल

शास्त्रों की मानें, तो घर में कुछ भी रखने से पहले हमें वास्तु के नियमों का विशेष तौर पर ख्याल रखना चाहिए. अन्यथा हमें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में आइए जानते हैं वास्तु के हिसाब से हमें अपने घरों में क्या क्या नहीं रखना चाहिए. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 9, 2024, 05:43 PM IST
  • परेशानियों का करना पड़ सकता है सामना
  • घर में भूलकर भी न रखें ये 3 चीजें
Vastu Remedies: घर में भूलकर भी न रखें ये 3 चीजें, परेशानियों की जंजाल बना सकती है कंगाल

नई दिल्लीः Home Vastu Remedies: हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र का विशेष महत्व है. मान्यता है कि घर में रखी हर चीज का प्रभाव घर के वास्तु पर पड़ता है. ऐसे में हमें घर में कुछ चीजों के रखने से पहले वास्तु के नियमों का ख्याल रखना अति आवश्यक होता है. 

परेशानियों का करना पड़ सकता है सामना
मान्यता है कि घर में चीजों को रखते समय वास्तु के नियमों का ध्यान नहीं रखने से हमें आर्थिक, मानसिक, शारीरिक के साथ-साथ अन्य कई तरह की परेशानियों का भी सामना करना पड़ सकता है. बहरहाल, आइए जानते हैं कि वास्तु शास्त्र के अनुसार हमें घर में किन चीजों को रखने से सावधानी बरतनी चाहिए. 

घर में भूलकर भी न रखें ये 3 चीजें 
1. बंद पड़ी घड़ीः
वास्तु की मानें, तो घर में बंद पड़ी घड़ी रखना हमारे लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. इससे हमें आर्थिक और मानसिक परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में घर में कभी भी बंद पड़ी घड़ी न रखें. इसे तुरंत घर के बाहर कर दें. 

2. जंग लगी चीजेंः वास्तु के अनुसार हमें घरों में लोहे की पुरानी जंग लगी चीजें भी नहीं रखनी चाहिए. मान्यता है कि इससे घर के पॉजिटिव एनर्जी का ह्रास होता है. साथ ही आर्थिक नुकसान भी झेलने पड़ सकते हैं. 

3. वास्तु की मानें, तो घर में कभी भी अंधेरे वाली जगह पर पीतल के बर्तन नहीं रखने चाहिए. इससे जीवन में परेशानियां आती हैं. ऐसी मान्यता है कि अंधेरे वाली जगह पर पीतल के बर्तन रखने से घर पर शनि की वक्र नजरें पड़ जाती हैं. लिहाजा इंसान पाई-पाई का मोहताज हो सकता है. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

ये भी पढ़ेंः Nag panchmi 2024: नागपंचमी पर सपने में दिखाई दिए नाग देवता, जानें जीवन में क्या होने वाले हैं बदलाव

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़