भारत के अलावा इन 5 देशों में पूजे जाते हैं भगवान शिव

भगवान शिव को अक्सर सृजन, विनाश से जोड़ा जाता है, और उन्हें एक शक्तिशाली और परोपकारी देवता माना जाता है. भोलेनाथ अपने भक्तों को बाधाओं को दूर करने और उनके लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करते हैं शायद यही कारण है कि भगवान शिव दुनिया भर में पूजे जाते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 6, 2023, 01:42 PM IST
  • विदेशों मे भी है शिव भक्त
  • सुंदर मंदिरो की श्रृंखला
भारत के अलावा इन 5 देशों में पूजे जाते हैं भगवान शिव

नई दिल्ली: हिंदू धर्म के प्रभाव के कारण दुनिया भर के कई देशों में भगवान शिव की पूजा की जाती है. कहते हैं कि वैसे-वैसे भगवान शिव की पूजा भी बढ़ने लगी. नेपाल, इंडोनेशिया, कंबोडिया, श्रीलंका और मॉरीशस जैसे देशों में भगवान शिव की पूजा अलग-अलग नामों से और अलग-अलग प्रथाओं से की जाती है. 

नेपाल  
नेपाल एक ऐसा देश है जहां भगवान शिव की अत्यधिक पूजा की जाती है.  दरअसल, काठमांडू में स्थित पशुपतिनाथ मंदिर को भगवान शिव के सबसे पवित्र मंदिरों में से एक माना जाता है.  माना जाता है कि यह मंदिर 5वीं शताब्दी में बनाया गया था और हर साल हजारों भक्त यहां आते हैं.

इंडोनेशिया 
दूसरा देश जहां भगवान शिव की पूजा की जाती है वह इंडोनेशिया है.  इंडोनेशिया के बाली लोग हिंदू धर्म के अपने अनूठे रूप के लिए जाने जाते हैं, जिसमें बौद्ध धर्म और जीवन के तत्व शामिल हैं.  वे बतरा गुरु के नाम से भगवान शिव की पूजा करते हैं.

कंबोडिया 
कंबोडिया में अंगकोरवाट का प्राचीन मंदिर भगवान शिव को समर्पित है. यह मंदिर 12वीं शताब्दी में बनाया गया था और यह दुनिया के सबसे बड़े धार्मिक स्मारकों में से एक है.  ऐसा माना जाता है कि यह मंदिर मूल रूप से एक हिंदू मंदिर के रूप में बनाया गया था, लेकिन बाद में इसे बौद्ध मंदिर में बदल दिया गया.

श्रीलंका  
श्रीलंका में भगवान शिव को ईश्वर के नाम से पूजा जाता है. त्रिंकोमाली में स्थित कोनेस्वरम मंदिर, श्रीलंका के सबसे महत्वपूर्ण हिंदू मंदिरों में से एक है. माना जाता है कि यह मंदिर 5वीं शताब्दी में बनाया गया था और यह भगवान शिव को समर्पित है.

मॉरीशस  
हिंद महासागर में स्थित एक द्वीप राष्ट्र मॉरीशस में भी भगवान शिव की पूजा की जाती है.   ग्रैंड बेसिन, मॉरीशस की एक पवित्र झील है, जहां माना जाता है कि भगवान शिव एक हिंदू पुजारी को सपने में दिखाई दिए थे.  यह झील अब मॉरीशस में हिंदुओं के लिए एक लोकप्रिय तीर्थ स्थल है.कुल मिलाकर, दुनिया भर के कई देशों में भगवान शिव की पूजा की जाती है, प्रत्येक की अपनी अनूठी परंपराएं और प्रथाएं हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप

ट्रेंडिंग न्यूज़