नई दिल्ली,Hariyali Teej 2024: सावन के महीने में सुहागिन हरियाली तीज पर व्रत रखती हैं. सनातन धर्म में सावन का महिना सबसे ज्यादा पवित्र माना जाता है. हर साल सुहागिनें इस व्रत का इंतजार करती हैं. बता दें कि हरियाली तीज का व्रत सावन माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि पर रखा जाता है. इस साल हरियाली तीज का व्रत 7 अगस्त 2024 को रखा जाएगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हरियाली तीज पर महिलाएं ने करें ये काम...
हरियाली तीज को सिंधारा तीज, छोटी ईज के नाम से बनही जाना जाता है. हरियाली तीज को लेकर बहुत से ऐसे नियम है, जिनका पालन करना महिलाओं को बहुत ही जरुरी होता है. यदि महिलाएं इन नियामों का पालन नहीं करती हैं, तो उनका व्रत खंडित हो सकता है और वो पाप की व्होगी बन सकती हैं. आज हम अओको इस आर्टिकल में बताएंगे वो काम जिसे करने में महिलाओं को बचना चाहिए. 


जरूर रखें ध्यान
हरियाली तीज पर महिलाओं को व्रत रखने के दौरान कुछ चीजों का बेहद ख्याल रखना चाहिए. हरियाली तीज के दिन सुहागिन महिलाएं भूलकर भी काले व सफेद रंग के भूलकर भी न पहनें. इसके अलावा व्रत रखने वाली महिलाओं को काले रंग की चूड़ियाँ पहनने से भी परहेज करना चाहिए. काले रंग के आलावा आप हरे रंग की चूड़ियाँ पहन सकती हैं. इसके अलावा सुहागिन भूलकर भी जल या दूध का सेवन न करें. वहीं महिलाएं व्रत रखने के दौरान उन्हीं सामग्री का इस्तेमाल करें जो उन्हें मायके से दी गई है. 


जो सुहागिन हरियाली तीज का व्रत रखती हैं, वो दिन के समय में बिल्कुल न सोएं. साथ ही इस बात का भी ख़ास ख्याल रखें कि व्रत रखने के दौरान न तो किसी से लड़ाई झगड़ा करें और न ही किसी व्यकित के लिए अपशब्द का इस्तेमाल करें. हरियाली तीज व्रत का पारण मुहूर्त से पहले नहीं करें. मुहूर्त से पहले या बाद में व्रत तोड़ने से व्रत और पूजा फल नहीं मिलता है.


Disclaimer
यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.