विवाह में देरी से हैं परेशान? 2023 में शादी के लिए अपनाएं ये 5 ज्योतिष उपाय

Astrology Tips To Get Married Quickly लोगों के विवाह में देरी होने के अलग-अलग कारण हो सकते हैं. इनमें से एक है आपकी कुंडली में दोष का होना. आपकी कुंडली में ग्रहों की स्थिति विवाह में देरी का कारण बन सकती है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 23, 2022, 11:29 AM IST
  • खाने में हल्दी का इस्तेमाल
  • कन्या के विवाह में दान करें
विवाह में देरी से हैं परेशान? 2023 में शादी के लिए अपनाएं ये 5 ज्योतिष उपाय

Astrology Tips To Get Married Quickly क्या लाख कोशिशों के बाद भी आपकी शादी पक्की नहीं हो पा रही है या किसी कारण से बना-बनाया रिश्ता टूट जा रहा है. लोगों के विवाह में देरी होने के अलग-अलग कारण हो सकते हैं. इनमें से एक है आपकी कुंडली में दोष का होना. आपकी कुंडली में ग्रहों की स्थिति विवाह में देरी का कारण बन सकती है. ज्योतिष शास्त्र में इसके लिए कुछ उपाय बताए गए हैं, जिनकी मदद से आप इन दोषों को दूर कर सकते हैं.

1. खाने में हल्दी का इस्तेमाल
अगर आप जल्दी शादी करना चाहते हैं तो आपको अपने खाने में पीले रंग का सेवन बढ़ा दें. इसके लिए हल्दी का इस्तेमाल सबसे अच्छा उपाय है. आप नहाने से पहले अपने नहाने के पानी में एक चुटकी हल्दी का उपयोग भी कर सकते हैं.

2. सुगंध का प्रयोग करें 
नहाने के बाद हमेशा अच्छी खुशबू का इस्तेमाल करें. प्राकृतिक, आकर्षक सुगंधों का उपयोग करना सबसे अच्छा माना जाता है. यह सुनिश्चित करें कि आप स्नान करने के बाद इत्र का उपयोग करना न भूलें.

3. कन्या के विवाह में दान करें 
अगर आप किसी लड़की या लड़के को जानते हैं जिसकी जल्द ही शादी होने वाली है और अगर वह किसी गरीब परिवार से है तो आपको उसकी शादी में दान दें. ऐसा माना जाता है कि आर्थिक रूप से कमजोर किसी गरीब परिवार की शादी में मदद करने से आपकी शादी जल्दी हो सकती है.

4. तकिए के नीचे रखें ताला
अगर किसी की  शादी में बार-बार देरी हो रही हो या फिर उसे सही विवाह प्रस्ताव नहीं मिल रहा हो, तो एक अच्छा सा ताला खरीदें और चाबियों के साथ अपने तकिए के नीचे रख दें. अगली सुबह इस ताले और चाबियों को किसी चौराहे पर रख दें.

5. गाय को चारा खिलाएं
गपरुवार के दिन गाय को चना दाल, गुड़, साबुत आटा और हल्दी को मिलाकर तौयैर किया हुआ आटा खिलाएं. इसके अलावा आप नव ग्रह की पूजा की करा सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Paush Amavasya: साल 2022 की अंतिम अमावस्या आज, जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़