नई दिल्ली: DUSU Election 2023: दिल्ली विश्वविद्यालय छात्रसंघ चुनाव (DUSU Election) के लिए मतगणना जारी है. दोपहर बाद तक चुनाव परिणाम आने की उम्मीद है. दिल्ली विश्वविद्यालय में कोरोना महामारी के चलते पूरे तीन साल बाद छात्र संघ चुनाव हुए हैं. इससे पहले वर्ष 2019-20 में डूसू चुनाव हुए थे. यानी चार साल बाद डूसू अध्यक्ष मिलेगा. दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ अध्यक्ष पद के लिए एबीवीपी के तुषार डेढ़ा और एनएसयूआई के हितेश गुलिया आमने-सामने हैं. वहीं इन्हें आइसा उम्मीदवार आयशा अहमद खान और एसएफआई प्रत्याशी आरिफ सिद्दीकी की ओर से टक्कर मिल रही है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये हैं डूसू चुनाव के उम्मीदवार
दिल्ली विश्वविद्यालय छात्रसंघ चुनाव अधिकारी के मुताबिक, दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ चुनाव में इस बार अध्यक्ष पद के लिए 8, उपाध्यक्ष के लिए 5, सचिव पद पर 6 और संयुक्त सचिव के लिए 5 उम्मीदवार चुनाव लड़ा है. एबीवीपी से डूसू चुनाव में इस बार अध्यक्ष पद पर तुषार डेढ़ा, उपाध्यक्ष पद पर सुशांत धनकड़, सचिव पद पर अपराजिता तथा संयुक्त सचिव पद पर सचिन बैंसला ने चुनाव लड़ा.वहीं एनएसयूआई की ओर से अध्यक्ष पद पर हितेश गुलिया, उपाध्यक्ष के लिए अभि दहिया, सचिव पर यक्ष्ना शर्मा और संयुक्त सचिव पर शुभम चौधरी चुनाव लड़े.


शुक्रवार को हुई वोटिंग
इससे पहले शुक्रवार शाम 7.30 बजे तक डूसू चुनाव के लिए मतदान हुआ. डूसू चुनाव में विभिन्न कॉलेजों और डिपार्टमेंट के स्टूडेंट्स ने वोट डाला. विश्वविद्यालय प्रशासन के मुताबिक, इस बार छात्र संघ चुनाव में कुल 42 प्रतिशत छात्रों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया है. इस बार यहां दिल्ली विश्वविद्यालय में चार पोस्ट के लिए कुल 24 प्रत्याशी मैदान में हैं.


डूसू चुनाव के लिए शुक्रवार को हुई वोटिंग के नतीजे शनिवार को आएंगे, लेकिन इस बीच अलग-अलग कॉलेज में हुए स्टूडेंट यूनियन के चुनाव के नतीजे जारी किए गए हैं.


एबीवीपी ने कहां लहराया परचम 
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, एबीवीपी ने भगिनी निवेदिता कॉलेज, विवेकानंद कॉलेज, अदिति महाविद्यालय, शिवाजी कॉलेज, लक्ष्मीबाई कॉलेज, दिल्ली कॉलेज ऑफ आर्ट्स एंड कॉमर्स, भास्कराचार्य कॉलेज में अध्यक्ष समेत सभी छह पदों पर जीत हासिल की है. वहीं दयाल सिंह ईवनिंग कॉलेज में उपाध्यक्ष, सचिव, सेंट्रल काउंसलर, स्वामी श्रद्धानंद कॉलेज में 4 पद और केशव महाविद्यालय में अध्यक्ष व सेंट्रल काउंसलर पोस्ट पर और कैंपस लॉ सेंटर में अध्यक्ष पद जीता है.


एनएसयूआई के खाते कहां आई जीत
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एनएसयूआई को एसआरएसडी में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, संयुक्त सचिव पद पर जीत मिली है. इसी तरह वेंकटेश्वर कॉलेज में सभी पांच पद पर, अरबिंदो कॉलेज में अध्यक्ष पद पर, किरोड़ीमल कॉलेज में अध्यक्ष और सचिव, सत्यवती कॉलेज में अध्यक्ष समेत चार पद पर, श्यामा प्रसाद मुखर्जी कॉलेज में चार पद पर, जाकिर हुसैन कॉलेज में अध्यक्ष पद पर विजय मिली है. उधर रामलाल आनंद कॉलेज, मोतीलाल नेहरू कॉलेज, आर्यभट्ट कॉलेज में सभी 5 पद एनएसयूआई के खाते में आए हैं. ऐसे ही श्यामलाल कॉलेज में अध्यक्ष समेत चार पद पर, रामजस कॉलेज में अध्यक्ष और एसआरसीसी में अध्यक्ष समेत दो पदों पर जीत मिली है.


यह भी पढ़िएः CPM ने की रमेश बिधूड़ी को गिरफ्तार करने की मांग, क्या अरेस्ट हो सकते हैं बीजेपी सांसद? जानें नियम


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.