राज्यसभा में कांग्रेस की हार से हिमाचल सरकार संकट में, विधानसभा में बहुमत के बावजूद हारे अभिषेक मनु सिंघवी

Himachal Rajya Sabha Result: कांग्रेस 68 सदस्यीय सदन में 35 के साधारण बहुमत के आंकड़े को पार करने में असमर्थ रही, जिससे अटकलें तेज हो गईं कि सुखविंदर सुक्खू सरकार अल्पमत में आ गई है और मुख्यमंत्री के इस्तीफे की मांग उठने लगी. 

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Feb 28, 2024, 07:10 AM IST
  • 35 के साधारण बहुमत के आंकड़े को पार नहीं कर सकी कांग्रेस
  • मुख्यमंत्री के इस्तीफे की मांग उठने लगी
राज्यसभा में कांग्रेस की हार से हिमाचल सरकार संकट में, विधानसभा में बहुमत के बावजूद हारे अभिषेक मनु सिंघवी

Himachal Rajya Sabha Result: हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस सरकार मंगलवार को उस समय संकट में आ गई जब उसके छह विधायकों ने राज्यसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार के पक्ष में क्रॉस वोटिंग की. इसके परिणामस्वरूप दोनों के वोट बराबर हो गए, जहां आखिरकार भाजपा की लॉटरी के जरिए जीत हुई.

कांग्रेस उम्मीदवार अभिषेक सिंघवी को 34 वोट मिले, जबकि पहले सरकार का समर्थन कर रहे छह कांग्रेस विधायकों और तीन निर्दलीय विधायकों ने भाजपा उम्मीदवार हर्ष महाजन का समर्थन किया, जिन्हें भी 34 वोट मिले. इसके बाद मुकाबले का फैसला ड्रॉ से निकाला गया, जो महाजन के पक्ष में रहा.

सरकार खतरे में!
लेकिन शर्मनाक हार तो यह थी कि कांग्रेस 68 सदस्यीय सदन में 35 के साधारण बहुमत के आंकड़े को पार करने में असमर्थ रही, जिससे अटकलें तेज हो गईं कि सुखविंदर सुक्खू सरकार अल्पमत में आ गई है और मुख्यमंत्री के इस्तीफे की मांग उठने लगी. बुधवार को जब बजट प्रस्ताव पर चर्चा होगी तो सरकार को अस्तित्व की लड़ाई का सामना करना पड़ेगा क्योंकि विपक्षी भाजपा ने मत विभाजन पर जोर दिया है. वहीं, बताया जा रहा है कि आज भाजपा गवर्नर से मिलेगी.

कांग्रेस शासित एकमात्र उत्तर भारतीय राज्य हिमाचल प्रदेश में करारी हार विपक्षी समूह के लिए एक बड़ा झटका थी. जिसे उत्तर प्रदेश में भी झटका लगा, जहां समाजवादी पार्टी के सात विधायकों ने भाजपा उम्मीदवार के पक्ष में क्रॉस वोटिंग की. केवल कर्नाटक में ही कांग्रेस पकड़ बनाए रखने में सफल रही और यहां तक कि भाजपा में विद्रोही वोट जुटाकर राज्य की प्रस्तावित चार सीटों में से तीन सीटें जीतने में सफल रही.

बता दें कि उच्च सदन के चुनावों में व्हिप लागू नहीं होता है, लेकिन विधायकों को अपने मतपत्र अपनी पार्टी द्वारा नियुक्त एजेंट को दिखाने होते हैं.

मुख्यमंत्री सुक्खू का आरोप
हिमाचल के मुख्यमंत्री सुक्खू ने भाजपा पर महाजन की जीत तय करने के लिए कांग्रेस के कुछ विधायकों को खरीदने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा, 'कुछ लोगों ने अपनी ईमानदारी बेच दी...नौ क्रॉस-वोटिंग हुई, उनमें से तीन स्वतंत्र विधायक थे लेकिन छह अन्य ने अपनी ईमानदारी बेच दी...और उनके (सिंघवी) के खिलाफ मतदान किया. हिमाचल के लोग इसे बर्दाश्त नहीं करेंगे.'

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़