साइकिल पर सवार होकर राज्यसभा पहुंचेंगे सिब्बल, कांग्रेस को क्यों दिया झटका

कपिल सिब्बल ने कांग्रेस छोड़कर यूपी से राज्यसभा के लिए नामांकन भरा. समाजवादी पार्टी के समर्थन से निर्दलीय पर्चा भरा.

Written by - Tushar Srivastava | Last Updated : May 25, 2022, 01:45 PM IST
  • 'समाजवादी' सिब्बल ने भरा नामांकन
  • सपा से राज्यसभा पहुंचेंगे कपिल सिब्बल!
साइकिल पर सवार होकर राज्यसभा पहुंचेंगे सिब्बल, कांग्रेस को क्यों दिया झटका

नई दिल्ली: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रहे कपिल सिब्बल ने बुधवार को समाजवादी पार्टी (सपा) के समर्थन से निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल किया. सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने संवाददाताओं को बताया कि सिब्बल ने पार्टी के समर्थन से राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल किया है.

अखिलेश यादव ने क्यों चला ये दांव?

माना जा रहा है कि नाराज चल रहे आजम खान को मनाने के लिए अखिलेश यादव ने नया दांव चला. कपिल सिब्बल को राज्यसभा में नामांकन कराने के लिए अखिलेश यादव रामगोपाल यादव और आजम खान पर पहुंचे जिससे कि संदेश उन विधायकों को साफ है जिनको वोट करना है कि कपिल सिब्बल समाजवादी पार्टी के कोटे से राज्यसभा जा रहे हैं और कपिल सिब्बल को ही वोटिंग करना है.

नामांकन के दौरान उनके साथ सपा अध्यक्ष के साथ साथ पार्टी के प्रमुख महासचिव रामगोपाल यादव तथा अन्य वरिष्ठ सपा नेता मौजूद थे. नामांकन दाखिल करने के बाद सिब्बल ने स्पष्ट किया 'मैंने निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर नामांकन भरा है और हम अखिलेश जी का धन्यवाद करते हैं कि उन्होंने हमें समर्थन दिया है.'

सिब्बल ने यह भी बताया कि वह पिछले 16 मई को कांग्रेस से इस्तीफा दे चुके हैं. उन्होंने कहा "हम विपक्ष में रह कर एक गठबंधन बनाना चाहते हैं. हम चाहते हैं कि 2024 में ऐसा माहौल बने कि मोदी सरकार की जो खामियां हैं उन्हें जनता तक पहुंचाया जाए. मैं खुद अपनी ओर से प्रयास करूंगा.

संसद में सपा की आवाज बुलंद करेंगे सिब्बल

हालांकि कपिल सिब्बल ने यह जरूर कहा कि वह कांग्रेस से इस्तीफा दे चुके हैं और वह राजसभा का नामांकन निर्दलीय कर रहे हैं, लेकिन कपिल सिब्बल राज्यसभा में समाजवादी पार्टी की आवाज बुलंद करेंगे. यही आजम खान के वकील भी थे और आजम खान को जमानत दिलाने में उनका योगदान रहा है.

इसके लिए कई बार आजम खान खुले मन उनकी तारीफ कर चुके हैं. अखिलेश ने अपने इस दांव से दो हित साधने की कोशिश की हैं.

आपको बता दें, 10 जून को राज्यसभा चुनाव होने हैं. 31 मई नामांकन की आखिरी तारीख है सूत्र बता रहे है की समाजवादी पार्टी ने बैठक कर राज्यसभा के लिए तीन नामों को फाइनल किया है जिसमें अखिलेश की पत्नी डिंपल यादव कपिल सिब्बल और जावेद अली खान है. कपिल सिब्बल ने आज नामांकन कर दिया.

इसे भी पढ़ें- राज्यसभा चुनाव: अखिलेश यादव और सपा की राह नहीं आसान! समझिए कौन बन रहा रोड़ा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़