अब तक हुए 17 लोकसभा चुनाव, फिर भी 70% तक नहीं पहुंची वोटिंग... आखिर क्यों?

भारत में बीते 73 साल में 17 लोकसभा चुनाव हुए हैं. लेकिन अब तक किसी चुनाव में 70% वोटिंग भी नहीं हुई है. बीते लोकसभा चुनाव में रिकॉर्ड वोटिंग हुई थी. लेकिन यह 67% के करीब ही था.

Voting Percentage in India: भारत में बीते 73 साल में 17 लोकसभा चुनाव हुए हैं. लेकिन अब तक किसी चुनाव में 70% वोटिंग भी नहीं हुई है. बीते लोकसभा चुनाव में रिकॉर्ड वोटिंग हुई थी. लेकिन यह 67% के करीब ही था.

1 /5

देश में 18वां लोकसभा चुनाव हो रहा है. पहले चरण की वोटिंग भी शुरू हो चुकी है. भारत को आजादी मिले हुए 73 साल हो गए. इन 77 सालों में 17 लोकसभा चुनाव हुए हैं. फिर भी आज तक देश के आम चुनाव में 70% वोटिंग भी नहीं हो पाई है. जबकि स्थनीय निकायों के चुनाव में वोटिंग प्रतिशत 90% तक भी चला जाता है.   

2 /5

भारत में वोटिंग पैटर्न बाकी देशों से अलग है. यहां पर स्थानीय चुनाव में लोग खुलकर वोट करते हैं. जबकि राष्ट्रीय चुनाव में कुछ खास दिलचस्पी नहीं दिखाते. इसे उलट अमेरिका, फिनलैंड, जर्मनी और कनाडा में वोटर लोकल चुनाव के मुकाबले आम चुनाव में अधिक भागीदारी निभाता है. अमेरिका में लोकल चुनाव के मुकाबले राष्ट्रीय चुनाव में 30% वोटिंग अधिक होती है.  

3 /5

द प्रिंट की एक रिपोर्ट में इसका कारण बताया गया है कि आम चुनाव के मुकाबले लोकल चुनाव में वोटिंग क्यों अधिक होती है. इसके 3 कारण बताए गए हैं. पहला, लोकल चुनाव में प्रत्याशी भी स्थानीय होता है. लिहाजा, वह इस बात पर भी जोर देता है कि बाहर काम रह रहे वोटर्स भी आकर वोट करें, क्योंकि उन चुनाव में हार-जीत का मार्जिन कम होता है, इसलिए एक-एक वोट कीमती माना जाता है. दूसरा, लोगों में ये धारणा है कि उनका काम सरपंच या पार्षद स्तर के लोगों से पड़ता है, न की सांसद से. तीसरा, लोकल स्तर के नेता आसानी से वोटिंग करवा लेते हैं, वे वोटर को बूथ तक लाने में गाड़ियों की व्यवस्था भी कर देते हैं.  

4 /5

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, युवाओं में वोटिंग को लेकर क्रेज कम रहता है. एजुकेशन सिस्टम उन्हें यह नहीं समझा पाता की भारत में विभिन्न राजनीतिक दलों में क्या फर्क है, उनकी विचारधार में क्या अंतर है. इसके अलावा, आज की पीढ़ी के पास डिजिटल एक्सेस है. वे यहां पर पॉलिटिक्स से जुड़े मीम्स भी साझा करते हैं. लेकिन ऑनलाइन वोटिंग का विकल्प न होने के कारण वे वोट नहीं दे पाते हैं. यदि ऑनलाइन मतदान का ऑप्शन होता, तो मुमकिन है कि वोटिंग परसेंटेज में बढ़ोतरी होती.  

5 /5

2019 के लोकसभा चुनाव में अब तक की सबसे अधिक वोटिंग हुई. इस चुनाव में 67.11% मतदान हुआ. 2014 के लोकसभा चुनाव में 65.95% पर वोटिंग हुई. इसके मुकाबले 2019 के चुनाव में 1.16% अधिक वोटिंग हुई.