झारखंड में तीसरे चरण का मतदान जारी, दांव पर कई दिग्गजों की किस्मत

झारखंड विधानसभा के तीसरे चरण का मतदान शुरू हो गया है. इस चरण में 17 विधानसभा सीटों पर वोटिंग होगी. कई दिग्गज नेताओं की किस्मत आज वोटिंग मशीन में बंद हो जायेगी. केवल प्रत्याशी ही नहीं कई राजनीतिक दलों को भी इस चरण के मतदान से बहुत उम्मीदें हैं.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 12, 2019, 10:19 AM IST
    • कुल 309 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं
    • वोटिंग वाली 17 में से 10 सीटों पर भाजपा का कब्जा
    • रांची में 9 बजे तक 10.64% मतदान
    • पुराना प्रदर्शन दोहराने की उम्मीद में भाजपा
    • बाबूलाल मरांडी की किस्मत भी दांव पर
 झारखंड में तीसरे चरण का मतदान जारी, दांव पर कई दिग्गजों की किस्मत

रांची:  झारखंड विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण की 17 सीटों पर गुरुवार सुबह 7 बजे से मतदान जारी है। इस चरण में झाविमो प्रमुख और पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी, आजसू प्रमुख सुदेश महतो समेत कई दिग्गजों का भाग्य ईवीएम में बंद हो जायेगा. इसमें 56,18,267 वोटर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. इन सीटों पर 1,44,153 युवा पहली बार वोट डालेंगे.   

कुल 309 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं

बाबूलाल मरांडी, पूर्व उपमुख्यमंत्री सुदेश महतो, राज्य सरकार के नगर विकास मंत्री सीपी सिंह और शिक्षा मंत्री नीरा यादव समेत 309 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं. इन सभी को अपनी अपनी जीत पर पूरा भरोसा है. आजसू ने पिछली बार भाजपा के साथ गठबंधन करके चुनाव लड़ा था लेकिन इस बार वो अकेले चुनाव मैदान में है.

वोटिंग वाली 17 में से 10 सीटों पर भाजपा का कब्जा

2014 के विधानसभा चुनाव में तीसरे चरण की 17 विधानसभा सीटों में से 10 पर भाजपा ने कब्जा जमाया था और एक सीट आजसू पार्टी को मिली थी. वहीं, दो सीट पर कांग्रेस, तीन पर झामुमो और एक पर भाकपा माले के प्रत्याशी ने जीत दर्ज की थी. पिछली बार भाजपा और आजसू के गठबंधन था.

 रांची में 9 बजे तक 10.64% मतदान

राजधानी में भी मतदान हो रहा है. लोगों ने अपने घरों से निकलना शुरू कर दिया है और मतादन केंद्रों पर लम्बी लम्ब कतारें लगनी शुरू हो गयीं हैं. पूर्व केंद्रीय मंत्री और बीजेपी सांसद जयंत सिन्हा ने हजारीबाग के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला. पीएम मोदी ने लोगों से अधिक से अधिक संख्या में निकलकर मतदान करने की अपील की है. पीएम मोदी ने विशेष रूप युवाओं से मतदान के लिए अनुरोध किया.

पुराना प्रदर्शन दोहराने की उम्मीद में भाजपा 

भाजपा इस बार दोबारा प्रदेश की सत्ता हासिल करने के लिये जद्दोजहद कर रही है. उसके लिये भाजपा पिछली बार की तरह इन 17 सीटों पर शानदार जन समर्थन प्राप्त करने की कोशिश कर रही है. जिन सीटों पर आज वोटिंग हो रही है वो इस प्रकार हैं- कोडरमा, बरकट्ठा, बरही, बड़कागांव, रामगढ़, मांडू, हजारीबाग, सिमरिया, राजधनवार, गोमिया, बेरमो, ईचागढ़, सिल्ली, खिजरी, रांची, हटिया और कांके शामिल है.

मंत्री सरयू राय के बागी तेवर

झारखंड सरकार के मंत्री सरयू राय गुरुवार को राज्यपाल से मिलकर मंत्री पद से इस्तीफे का पत्र सौंप देंगे. वो इस बार टिकट कटने से नाराज हैं. राय ने 17 नवंबर को राजभवन को मंत्री पद व विधानसभा को विधायक के पद से इस्तीफा का पत्र अलग-अलग भेजा था. लेकिन उनके इस्तीफे को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई थी. राजभवन ने बुधवार को इस बात को खारिज किया कि मंत्री श्री राय के इस्तीफे को कोई पत्र मिला है.

बाबूलाल मरांडी की किस्मत भी दांव पर

धनवार विधानसभा सीट से पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी भाग्य आजमा रहे हैं. बाबूलाल मरांडी को अगर झारखंड की राजनीति में खुद को स्थापित रखना है तो उन्हें भाजपा के खिलाफ अपने किले को बचाकर रखना होगा. वो कई बार कह चुके हैं कि हम सभी को कोशिश करनी चाहिये कि भाजपा दोबारा सरकार न बना पाए.

ये भी जानें, कर्नाटक में बनी रहेगी भाजपा सरकार, जनमत ने दिखाई हरी झंडी

 

ट्रेंडिंग न्यूज़