आमिर खान की एक जिद्द, और ऐश्वर्या राय पर भारी पड़ गई थीं अमीषा पटेल

बॉलीवुड एक्ट्रेस अमीषा पटेल के करियर में कई चढ़ाव रहे हैं. उन्होंने बेशक एक ब्लॉकबस्टर फिल्म के साथ अपने करियर की शुरुआत की, लेकिन उनकी सफलता ज्यादा वक्त तक टिक नहीं पाई.

Written by - Bhawna Sahni | Last Updated : Jun 9, 2021, 11:16 AM IST
  • अमीषा पटेल ने अपने करियर की शुरुआत बेहद शानदार की थी
  • एक वक्त था जब अमीषा पटेल, ऐश्वर्या राय पर भी भारी पड़ गई थीं
आमिर खान की एक जिद्द, और ऐश्वर्या राय पर भारी पड़ गई थीं अमीषा पटेल

नई दिल्ली: बॉलीवुड में कई सितारे ऐसे देखने को मिले हैं, जिन्होंने अपनी पहली ही फिल्म सुपरहिट देकर रातों-रात शोहरत हासिल की. फिर अचानक उनकी सफलता उनसे छिन भी गई. ऐसे ही कलाकारों की लिस्ट में एक नाम अभिनेत्री अमीषा पटेल (Ameesha Patel) का भी है. उन्होंने अपने मासूम चेहरे और बेहतरीन अदाकारी से खूब शोहरत बटोरी.

फिल्मी परिवार से नहीं है अमीषा

9 जून 1976 में जन्मीं अमीषा ने कभी सोचा भी नहीं होगा कि वह एक बड़ा नाम बन जाएंगी. अमीषा के परिवार का दूर-दूर तक फिल्मी दुनिया से कोई वास्ता नहीं था. हालांकि, पढ़ाई में अव्वल अमीषा ने एक्टिंग की दुनिया में अपना करियर चुना.

उन्होंने वर्ष 2000 में रिलीज हुई ऋतिक रोशन (Hrithik Roshan) की ब्लॉकबस्टर फिल्म 'कहो न प्यार है' (Film Kaho Naa Pyaar Hai) से बॉलीवुड में कदम रखा.

पहली ही फिल्म को मिली थी सफलता

पहली फिल्म की ही सफलता के बाद अमीषा ने लोगों के दिलों में जगह बना ली. इसके बाद से ही उनके चाहने वाले न सिर्फ उन्हें ज्यादा से ज्यादा पर्दे पर देखने के लिए उत्साहित हो गए, बल्कि अमीषा ने जुड़ी हर बात जानने के लिए बेसब्र रहते थे. वहीं एक्ट्रेस को भी एक से एक शानदार फिल्मों के प्रस्ताव भी मिलने लगे. अमीषा लगातार कई इंटरव्यूज में भी नजर आने लगीं.

अमीषा दे रही थीं हिट फिल्में

अमीषा ने 2001 में आई फिल्म 'गदर: एक प्रेम कथा' में एक बार फिर से कमाल दिखाया. इस बार वह सकीना के रूप में लोगों के दिलों में बस गईं. अमीषा ने अब दक्षिण भारतीय फिल्मों में भी पैर पसारने शुरू कर दिए थे. उनके करियर में एक वक्त ऐसा भी आया जब वह एक्ट्रेस ऐश्वर्या राय बच्चन (Aishwarya Rai Bachchan) पर भी भारी पड़ गईं.

ऐश्वर्या राय को किया गया था फिल्म में कास्ट

अमीषा पटेल को 2005 में रिलीज हुई आमिर खान (Aamir Khan) की फिल्म 'मंगल पांडे: द राइजिंग' (Mangal Pandey: The Rising) में रानी मुखर्जी (Rani Mukerji) के साथ लीड रोल में देखा गया था.

कम ही लोग जानते हैं कि इस फिल्म में अमीषा वाले किरदार में पहले ऐश्वर्या राय को कास्ट किया गया था, लेकिन बाद में उन्हें निकालकर अमीषा को यह रोल दे दिया गया. क्योंकि उस समय फिल्म के लीड एक्टर आमिर खान, अमीषा से काफी प्रभावित हो गए थे.
 
शूटिंग से कुछ दिन पहले ही हुआ था बड़ा बदलाव

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, फिल्म की शूटिंग शुरू होने में कुछ ही दिन बचे थे. तभी आमिर एक दिन टीवी देख रहे थे. इसी दौरान उनकी नजर टीवी पर दिखाए जा रहे अमीषा के एक इंटरव्यू पर पड़ी. आमिर को यह इंटरव्यू इतना पसंद आया कि उन्होंने इसे पूरा देखा. इसे देखने के बाद उन्होंने 'मंगल पांडे' के डायरेक्टर केतन मेहता (Ketan Mehta) को कॉल किया और ऐश्वर्या वाला रोल अमीषा को देने बात कही.

केतन मेहता रह गए थे हैरान

कहा जाता है कि उस समय आमिर कि यह बात सुनकर केतन हैरान रह गए थे. क्योंकि ऐश्वर्या अपने आप में ही एक बड़ी स्टार हैं. उनकी जगह अमीषा को कास्ट करने वाली बात केतन को समझ नहीं आई.

तब तक अमीषा की कई फ्लॉप फिल्में भी रिलीज हो चुकी थीं. ऐसे में केतन ने आमिर को बहुत समझाया, लेकिन आमिर अपनी बात से टस से मस नहीं हुए.

केतन मेहता ने मान ली आमिर के आगे हार

आमिर ने केतन मेहता को भी अमीषा का वही इंटरव्यू दिखाया. इसके बाद आखिरकार केतन को आमिर की जिद्द के आगे घुटने टेकने पड़े और उन्होंने फिल्म में ऐश्वर्या की जगह अमीषा को कास्ट कर लिया.

अमीषा को नहीं मिल पाई वही सफलता

अमीषा का फिल्मी करियर कुछ नहीं रहा है. अपनी फिल्मों के अलावा अमीषा निजी जिंदगी और कई विवादों के कारण भी सुर्खियों में रही.

उन्होंने दर्शकों के बीच एक भोली-भाली सी लड़की की जो छवि बनाई थी, वो जल्द ही जैसे खो सी गई. अमीषा ने लीड एक्ट्रेस के अलावा साइड रोल और कैमियो रोल भी किए हैं. लेकिन उन्हें दोबारा वो सफलता हासिल नहीं हो पाई.

ये भी पढ़ें- आमिर खान को पहचानना हुआ मुश्किल, आखिर क्यों बदले-बदले दिख रहे हैं एक्टर?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़