इस सिंगर को 'बॉबी' से मिली शोहरत, घमंड में भजन गाने से किया मना, आवाज जाने के बाद हुआ पश्चाताप और एक चमत्कार ने बदल दी जिंदगी

Bhajan Samrat Narendra Chanchal: नरेंद्र चंचल पॉपुलर भजन गायक थे. अपने अंतिम समय तक उन्होंने माता रानी के खूब भजन गाए. लेकिन एक समय ऐसा आया जब शोहरत उनके सिर चढ़कर बोलने लगी. उन्होंने भजन गाने से मना किया और फिर हुआ एक हादसा....

Written by - Manushri Bajpai | Last Updated : Aug 7, 2024, 08:41 AM IST
  • नरेन्द्र चंचल के भजनों की दीवानी थी दुनिया
  • ऋषि कपूर की फिल्म ने दिलाई थी नेम फेम
इस सिंगर को 'बॉबी' से मिली शोहरत, घमंड में भजन गाने से किया मना, आवाज जाने के बाद हुआ पश्चाताप और एक चमत्कार ने बदल दी जिंदगी

नई दिल्ली:Bhajan Samrat Narendra Chanchal: फिल्म इंडस्ट्री ने सिर्फ कई सिंगर्स की भी किस्मत चमकाई है. बहुत से सिंगर सक्सेस की नशे में इतना खो गए की वो इंडस्ट्री से नदारद हो गए, लेकिन गलती का एहसास होते ही फिर लाइन पर आ गए. ऐसा ही कुछ हुआ था संगीतकार नरेंद्र चंचल के साथ. साल 1973 में आई ‘बॉबी’ न सिर्फ ऋषि कपूर और डिंपल कपाड़िया को बल्कि नरेंद्र चंचल को भी इंडस्ट्री में पहचान दिलाई थी.

भजन गाते थे नरेन्द्र

नरेंद्र चंचल फिल्मों के साथ-साथ भक्ति गीत भी गाते थे. उनका नाम भजन गायकों की लिस्ट में हमेशा टॉप रहता था. बॉबी में उन्होंने ‘बेशक मंदिर मस्जिद तोड़ो’ गाने को अपनी आवाज दी थी. इस गाने से नरेंद्र रातों रात म्यूजिक इंडस्ट्री के स्टार बन गए. उन्होंने इसके बाद कई फिल्मों में गाने गाए. लेकिन वह यह पॉपुलैरिटी हैंडिल नहीं कर पाए. फिल्मों में अपना करियर बढ़ता देखने उन्होंने देवी गीत गाने से मना कर दिया था.

घमंड में भजन गाने से किया मना

नरेंद्र चंचल ने एक इंटरव्यू में बताया था कि उन्होंने सिर्फ फिल्मी गीत गाने का पूरी तरह से मन बना लिया था. उन्होंने ‘बाकी कुछ बचा तो महंगाई मार गई’ और ‘मैं बेनाम हो गया’ जैसे गाने गाए. इसके बाद सफलता सिर चढ़कर बोलने लगी थी. लेकिन उन्हें भगवान ने जल्द ही आईना दिखा दिया.

चली गई थी सिंगर की आवाज

नरेंद्र चंचल ने बताया कि एक बार वह एक म्यूजिक नाइट में शामिल होने आगरा पहुंचे थे. वह पहले भी आगरा भजन-कीर्तन करने जाते थे. जब वह आगरा में कार्यक्रम में पहुंचे, तो एक आदमी ने उनसे भजन गाने की फरमाइश कर दी. लेकिन उन्होंने तबीयत खराब होने का बहाना बनाकर गाने से मना कर दिया और वहां से निकल आए. उसी रात सिंगर की आवाज चली गई. 

फिर गाने लगे भजन और भक्ति गीत

नरेंद्र चंचल को जल्द ही एहसास हो गया कि माता रानी ने उन्हें गलती की सजा दे दी है. वह कई महीनों तक बोल तक नहीं पाए. जब वह ठीक हुए तो उन्होंने तय कि वह अब सिर्फ माता के ही गाने गाएंगे. उन्होंने फिर कभी फिल्मी गाने नहीं गुनगुनाए. फिल्मों मे भी भक्ति गीत ही गाते थे सिंगर. उन्होंने ‘तूने मुझे बुलाया शेरा वालिए’ और ‘चलो बुलावा आया’ जैसे गाने गाए और न सिर्फ देश में बल्कि दुनिया मे भी फेम पाई.

ये भी पढ़ें- Aditya Narayan Birthday: जब आदित्य नारायण को इंडस्ट्री में मिला था ये बड़ा धोखा, टूट गए थे सिंगर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़