नई दिल्ली: साठ के दशक में अपनी अदाकारी और खूबसूरती से दिल जीतने वाली एक्ट्रेस मीना कुमार (Meena Kumari) यादें आज भी उनके चाहने वालों के जहन में हैं. ट्रेजिडी क्वीन के नाम से मशहूर मीना कुमारी का पैदाइशी नाम महजबीन था, फिल्मों में आने के बाद वह मीना कुमारी हो गईं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

घर चलाने के लिए बेटी को बनाया था एक्ट्रेस


आर्थिक तंगी के चलते मास्टर ने अपनी तीनों बेटियों को बाल कलाकार के रूप में ही काम पर लगा दिया था. जब पहली बार उस दौर के सुपरस्टार अशोक कुमार ने मीना कुमारी को देखा, तो वे उनकी खूबसूरती के कायल हो गए.



उन्होंने मीना को देखते ही कहा कि यह लड़की एक दिन बहुत बड़ी अभिनेत्री बनेगी. ऐसा हुआ भी. अशोक कुमार और मीना कुमारी ने कई फिल्मों में बतौर हीरो-हीरोइन काम किया.


हर बार प्यार में मिला धोखा


मीना कुमारी ने अपनी जिंदगी में कई बार इश्क किया. प्रोड्यूसर, डायरेक्टर और राइटर कमाल अमरोही के इश्क में मीना ऐसी गिरफ्तार हुईं थी कि अपने हिटलर जैसे अब्बा हुजूर को भी नजरअंदाज कर नाराज कर बैठी थीं, लेकिन बाद में मीना कुमारी की शादी ज्यादा दिन चल न सकी.



कहा जाता है कि कुछ वक्त तक वो गुलजार के बहुत करीब रहीं, लेकिन उन्हें सुकून मिला नए-नवेले एक्टर धर्मेंद्र का साथ पाकर.


एक्टर ने समझा मीना का दर्द


साल 1965 में आई 'पूर्णिमा' फिल्म में धर्मेंद्र और मीना कुमारी ने साथ काम किया था. धर्मेंद्र की सादगी और खुशनुमा व्यक्तित्व से मीना कुमारी काफी प्रभावित हो गई थीं. उन दिनों मीना बुरे दौर से गुजर रही थीं. 'साहब, बीवी और गुलाम' फिल्म के बाद उन्हें शराब पीने की लत भी लग चुकी थी.



उनके पास ऐसा कोई साथी नहीं था, जो उनका दर्द समझता. मीना कुमारी और धर्मेंद्र शूटिंग के बाद मेकअप रूम में साथ में रहते थे. जब भी वह उनसे मिल कर आते थे उनकी आंखें आंसुओं से भरी रहती थीं.


ये भी पढ़ें- Year Ender 2022: साल के सबसे स्टाइलिश टॉप 10 आउटफिट्स में कियारा आडवाणी से लेकर कैटरीना कैफ का नाम शामिल


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.