नई दिल्ली:Mani Ratnam Birthday: मणि रत्नम ही साउथ के पहले निर्देशक हैं, जिन्होंने अपनी फिल्म के हिंदी डब से बॉक्स ऑफिस पर धूम मचाई थी. मणिरत्नम ने अपने करियर में कई शानदार फिल्में बनाई है. मणिरत्नम को खासतौर पर तमिल फिल्में बनाने के लिए लोग जानते हैं. पद्मश्री से सम्मानित हो चुके मणिरत्नम की एक फिल्म ने तो 40 अवॉर्ड जीते हैं...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नाम बदलकर की एंट्री


2 जून 1956 को मुदुरै में जन्मे मणिरत्नम की परवरिश बेहद साधारण तरीके से हुई है.  मणिरत्नम के पिता वीनस पिक्चर्स में बतौर फिल्म वितरक काम करते थे.  वहीं, उनके चाचा 'वीनस' कृष्णमूर्ति एक सफल फिल्ममेकर थे.  फिल्मी बैकग्राउंड होने के बावजूद भी मणिरत्नम फिल्मों में काम नहीं करना चाहते थे. उन्हें फिल्में देखने में खास रुचि नहीं थी. इसी वजह से उन्होंने मैनेजमेंट का रुख किया और एक कंपनी में बतौर कंसल्टेंट काम करने लगे. हालांकि, किस्मत ने उन्हें फिल्मों से ही जोड़ दिया. फिल्ममेकर का असली नाम गोपाल रत्नम सुब्रमण्यम है. फिल्मों में आने के बाद उन्होंने अपना नाम मणिरत्नम कर लिया था.


'अनु पल्लवी अनु' से की एंट्री


मणिरत्नम की फिल्म इंडस्ट्री में एंट्री भी बेहद रोचक तरीके से हुई थी. डायरेक्टर के खास दोस्त रवि शंकर फिल्म अनु पल्लवी अनु बना रहे थे. इसी के लिए उन्होंने मणिरत्नम की मदद मांगी और उनसे स्क्रीनप्ले लिखने का आग्रह किया था. मणिरत्नम ने शानदार स्क्रीनप्ले लिखा और यहीं से उनके करियर की नींव रखी गई.  इस मूवी में अनिल कपूर मुख्य भूमिका में नजर आए थे. मूवी को कर्नाटक के स्टेट अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था.


'कन्नाथिल मुथामित्तल' को मिले 40 अवॉर्ड


आर. माधवन स्टारर 'कन्नाथिल मुथामित्तल' ने रिलीज होते ही इतिहास रच दिया था. फिल्म को मणिरत्नम ने बनाया था.  फिल्म में एक छोटी लड़की की कहानी दिखाई गई थी, जिसे पता चलता है कि उसे गोद लिया गया है. बाद में वह बच्ची अपनी असली मां की खोज में निकल पड़ती है.  इस फिल्म ने कुल 40 पुरस्कार जीते थे. फिल्म को तमिल में सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म, सर्वश्रेष्ठ संगीत निर्देशन, सर्वश्रेष्ठ ऑडियोग्राफी और सर्वश्रेष्ठ संपादन सहित छह राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से नवाजा गया था. 


फिल्ममेकर की 10 बेस्ट फिल्में


मणिरत्नम की 10 बेस्ट फिल्मों में पोन्नियिन सेल्वन, रोजा, बॉम्बे, दिल से, गुरु, कन्नाथिल मुथामित्तल, गीतांजली, थलपति , रावण, युवा के नाम शामिल हैं. आज भी इन फिल्मों का क्रेज लोगों में देखने को मिलता है.


ये भी पढ़ें- Abhishek Banerjee ने किया फिल्म इंडस्ट्री से जुड़ा हैरान करने वाला खुलासा, बोले- 'बॉडीगार्ड से भी कम...'


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने केलिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप