जब सूट-बूट में दिखाया गया भगवान को एकदम मॉडर्न, देश ही नहीं विदेश में भी मचा था बवाल

भारतीय सिनेमा में माइथोलॉजिकल किरदारों को नए ट्विस्ट के साथ दिखाने का कल्चर बहुत पुराना है. शायद यही वजह है कि लोग इन फिल्मों को लेकर भड़क भी जाते हैं. देश-विदेश में लोग जमकर विरोध प्रदर्शन करेत हैं.

Written by - Kamna Lakaria | Last Updated : Sep 12, 2022, 04:30 PM IST
  • OMG की कमाई पर पड़ा था असर
  • कॉमेडी कुछ लोगों को आई बेहद पसंद
जब सूट-बूट में दिखाया गया भगवान को एकदम मॉडर्न, देश ही नहीं विदेश में भी मचा था बवाल

नई दिल्ली: हाल ही में अजय देवगन की अपकमिंग फिल्म 'थैंक गॉड' का ट्रेलर सामने आया. फिल्म में अजय देवगन चित्रगुप्त के अवतार में नजर आए. सिर्फ इतना ही नहीं सूट-बूट पहने चित्रगुप्त धर्म और कर्म का फैसला भी करते दिखे. ऐसे में लोगों को भगवान का क्रिएटिविटी के नाम पर बनाया गया ये मजाक बिलकुल पसंद नहीं आया. दरअसल छोटे कपड़े पहनी लड़कियां और मॉडर्न अवतार में हिंदू देवता को देख लोगों की भावनाएं आहत हो गईं. 'थैंक गॉड' से पहले बॉलीवुड में इसी तरह की और भी फिल्में आ चुकी हैं. जिन्हें लेकर लोग काफी गुस्सा हुए थे.

Oh! God Tussi Great Ho

'ओह! गोड तुस्सी ग्रेट हो!' में सलमान खान की लाइफ में कुछ भी ठीक नहीं होता है. ऐसे में अमिताभ बच्चन थ्री पीस सूट पहने उन्हें अचानक से दर्शन देते हैं. यहीं नहीं वो इंसान को अपनी सारी शक्तियां आजमाने के लिए भी कह देते हैं. बता दें कि इस फिल्म को रुमी जाफरी ने डायरेक्ट किया था.

UAE में इस फिल्म को ये कहकर बैन कर दिया गया कि फिल्म इस्लाम धर्म की सीखों को नकारती है. फिल्म में मुख्य किरदार बार-बार भगवान को कोसता है. साथ ही एक इंसान को भगवान के रूप में दिखाना उन्हें जरा भी पसंद नहीं आया.

OMG

फिल्म में कांजी लाल एक ऐसा दुकानदार है जो भूकंप से हुए नुकसान की भरपाई के लिए धर्म के ठेकेदारों से भिड़ जाता है. फिल्म में अक्षय कुमार भगवान श्री कृष्ण के रूप में दिखाए गए थे. जो बाइक भी चलाते हैं और बांसुरी भी बजाते हैं. खैर फिल्म धर्म के ठेकेदारों पर प्रहार के लिए बनाई गई थी.

फिल्म की स्क्रीनिंग होते ही देश के कोने-कोने में विरोध प्रदर्शन जारी हो गए. सबका यही कहना था कि फिल्म हिंदू देवी-देवताओं पर आपत्तिजनक टिप्पणी करती है. फिल्म को उमेश शुक्ला ने डायरेक्ट किया था. विरोध की वजह से फिल्म की कमाई पर भी काफी बुरा असर पड़ा था.

Vaah Life ho to Aisi

महेश मांजरेकर की इस फिल्म में शाहिद कपूर और संजय दत्त मुख्य भूमिका में थे. संजय दत्त यमराज बने थे. एकदम स्टाइलिश अवतार में दिखे संजय दत्त एडवांस टेक्नोलॉजी की मदद से शाहिद को उसकी आफ्टरलाइफ में मजे करवाते हैं. शाहिद की ये फिल्म कभी हंसाती है तो कभी गुदगुदाती है.

2005 में रिलीज हुई इस फिल्म के दौरान सोशल मीडिया का इतना फैलाव नहीं था शायद यही वजह भी रही कि लोगों ने फिल्म को लेकर इतना बवाल नहीं किया. जबकि इसमें यमराज को शराब पीने से लेकर लड़कियों संग डांस करता हुआ भी दिखाया गया था. बिलकुल वैसे ही जैसे 'थैंक गॉड' में अजय देवगन को दिखाया जा रहा है.

इस तरह की क्लासिक कलेक्शन में वेंक्टेश की फिल्म 'तकदीरवाला' भी शामिल है. इसमें यमराज और चित्रगुप्त की कर्मों के हिसाब वाली किताब खो जाती है. फिर क्या इस किताब को ढूंढने की होड़ सी लग जाती है. खुद ईश्वर होकर भी यमराज और चित्रगुप्त किताब नहीं ढूंढ पाते. वहीं 'खिचड़ी: द मूवी' में भगवान जब अक्ल के लड्डू लेकर आते हैं तो घर में मूर्खों की तिकड़ी उन्हें परेशान कर भगा देती है.

भले ही माइथोलॉजिकल किरदारों को लेकर जितना भी बवाल मचा हो लेकिन पर्दे पर आई इन फिल्मों में इस ट्विस्ट को कुछ लोगों ने पसंद भी किया शायद यही वजह रही कि फिल्मों को आज भी लोग रिपीट पर देखना पसंद करते हैं. देखना ये होगा कि 'थैंक गॉड' के इस क्रिएटिव ट्विस्ट को भी लोग क्या पचा पाएंगे.

ये भी पढ़ें: अक्षय कुमार क्यों कर रहे हैं दहेज प्रथा को प्रमोट? ऐड को लेकर भड़के लोग

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़