Kissa-E-Kishore Kumar: कभी कांग्रेस ने बैन करवाए थे किशोर कुमार के गाने... क्यों डायरेक्टर को सिंगर के खिलाफ लेना पड़ा था लीगल एक्शन?

Kissa-E-Kishore Kumar: रिमि झिम गिरे सावन... जैसे कई सुपरहिट गाने देने वाले सिंगर और एक्टर किशोर कुमार अपनी यूनिक स्टाइल से हर किसी का दिल जीत लेते थे, तो वहीं कभी-कभी मुसीबत भी खड़ी कर देते थे. उनके कई किस्से ऐसे हैं, जिन्हें सुनकर हर कोई आज भी हैरान रह जाता है...  

Written by - Manushri Bajpai | Last Updated : Jul 14, 2024, 09:00 AM IST
  • बड़े ही अटपटे थे किशोर कुमार
  • एक्टिंग से लेकर सिंगिंग तक से जीता था लोगों का दिल
Kissa-E-Kishore Kumar: कभी कांग्रेस ने बैन करवाए थे किशोर कुमार के गाने... क्यों डायरेक्टर को सिंगर के खिलाफ लेना पड़ा था लीगल एक्शन?

नई दिल्ली:Kissa-E-Kishore Kumar: किशोर कुमार...ये नाम सुनते ही नजरों के सामने अजीबोगरीब चेहरे बनाते एक ऐसे आदमी की शक्ल सामने आ जाती है, जिनकी एक्टिंग शानदार...गायकी लाजवाब और निर्देशन भी तारीफ ए काबिल था. किशोर दा के गानों का क्रेज दशकों बाद भी लोगों के सिर चढ़कर बोलता है. उन्होंने कई शानदार गाने जैसे  रिमि झिम गिरे सावन...एक लड़की भीगी भागी सी...फिर सुहानी शाम ढली...हिंदी सिनेमा को दिए हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कभी कांग्रेस ने उनके गानों पर बैन लगवा दिए था...क्यों ? चलिए बताते हैं आपको कुछ बड़ा ही मजेदार...

कांग्रेस ने गानों पर लगाई रोक

किस्सा 80 के दशक का है... जब देश में आपातकाल यानी इमरजेंसी लगी हुई थी. कहते हैं उसी दौरान कांग्रेस ने किशोर कुमार से एक गाना गाने की गुजारिश की थी. लेकिन अपनी शर्तों पर काम करने वाले किशोर दा ने ऐसा करने से साफ मना कर दिया था.  इस बात से कांग्रेस का इगो इतना हर्ट हुआ कि उन्होंने ऑल इंडिया रेडियो पर किशोर दा के गानों पर बैन लगवा दिया.  बता दें कि उन पर बैन लगाने वाले कांग्रेस नेता विद्याचरण शुक्ल की बाद में नक्सली हमले में मौत हुई थी.

जब डायरेक्टर ने परेशान होकर लिया लीगल एक्शन

किशोर कुमार की अजीबोगरीब हरकतों से दूसरे ही लोग परेशान नहीं होते थे. कभी-कभी उनके लिए भी परेशानी खड़ी हो जाती थी. एक बार उनसे परेशान एक डायरेक्टर ने तो कोर्ट का दरवाजा तक खटखटा दिया था. निर्देशक ने बाकायदा कोर्ट से एक एग्रीमेंट लिया था, ताकि अगर शूटिंग के दौरान किशोर उनकी बात न मानें तो वह उनपर केस कर पाएं.

शॉर्ट के बाद भी घंटो बैठे रहे कार में...

डायरेक्ट के कोर्ट जाने पर किशोर कुमार को कुछ खास फर्क नहीं पढ़ा था. अगले दिन जब वह शूटिंग के लिए सेट पर पहुंचे और डायरेक्टर की हर बात मानते रहे. उनका ये रवैया किसी को सेट पर हजम तो नहीं हो रहा था, लेकिन किसी ने कोई चर्चा नहीं की. फिर एक शॉट हुआ, जिसे उन्हें कार में बैठकर देना था. सीन होने के बाद ब्रेक हुआ... लेकिन किशोर दा कार में ही बैठे रहे. वह बाहर इसलिए नहीं आए, क्योंकि डायरेक्टर ने उन्हें बाहर आने के लिए नहीं बोला था.

कार लेकर चले गए खंडाला...

इसी फिल्म से जुड़ा एक और किस्सा भी बड़े ही मजे का है. दरअसल इस फिल्म में ही एक और सीन कार में शूट होना था. किशोर दा को सीन डायरेक्टर ने समझाया -आपको कार से थोड़ी दूर तक जाना है और फिर उतर जाना है, सीन कट हो जाएगा. शूट शुरू हुआ और पूरा हो गया. लेकिन किशोर दा कार से नहीं उतरे. उधर डायरेक्टर उनका घंटो इंतजार करता रहा. अगले दिन पता चला कि किशोर दा कार से खंडाला चले गए थे.

ये भी पढ़ें- Paras Chhabra Birthday: 'रावण' बन पारस छाबड़ा ने जीता था लोगों का दिल, कभी सैलून में काम करते थे एक्टर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़