एक थप्पड़ ने तोड़ दिए ललिता पवार के सारे सपने, बहन ने दिया था जिंदगी का सबसे बड़ा दुख

Lalita Pawar Special: ललिता पवार का नाम आज भी किसी न किसी कारण लोगों के बीच सुनने को मिल जाता है. उन्होंने अपने किरदारों से फिल्मी दुनिया में खूब शोर मचाया, लेकिन वहीं एक्ट्रेस की पर्सनल लाइफ उतनी ही सूनी और उदास रही.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 24, 2024, 12:07 PM IST
    • ललिता पवार ने झेले कई दर्द
    • दुखों ने कभी नहीं छोड़ साथ
एक थप्पड़ ने तोड़ दिए ललिता पवार के सारे सपने, बहन ने दिया था जिंदगी का सबसे बड़ा दुख

Lalita Pawar Special: ललिता पवार ने अपनी खलनायिकी के दम पर भारतीय सिनेमा में एक अलग ही पहचान हासिल की. उन्होंने अपने किरदारों को इतनी शिद्दत से पर्दे पर जिया कि उन्हें देखने वाले उनसे नफरत करने लगे थे और यही तो एक कलाकार के लिए सबसे ज्यादा तारीफ की बात है, कि उसकी एक्टिंग इतनी शानदार रही कि वो असलियत लगने लगती थी. ललिता ने अपने करियर की शुरुआत मात्र 9 साल की उम्र में कर ली थी. उनकी अदाकारी के साथ-साथ लोग उनकी खूबसूरती पर भी फिदा होने लगे थे. शायद उनकी इस खूबसूरती को ही किसी की नजर लग गई थी.

हिरोइन बनना चाहती थीं ललिता पवार

ललिता ने हिरोइन बनने का सपने आंखों में सजाए इंडस्ट्री में कदम रखा था. उन्होंने बतौर लीड एक्ट्रेस कई फिल्मों में कास्ट भी किया जाने लगा था और उन्हें दर्शकों का प्यार भी मिलना शुरू हो गया. हालांकि, इसी बीच ललिता के एक साथ एक ऐसा हादसा हुआ कि उनका हीरोइन बनने का सपना हमेशा कि लिए टूट गया, लेकिन इसके बाद उन्होंने कैरेक्टर रोल्स को भी इतने बेहतरीन अंदाज में पर्दे पर उतारा कि दर्शकों ने फिर उन पर प्यार लुटाना शुरू कर दिया.

शूटिंग के दौरान हुआ हादसा

दरअसल, ललिता पवार एक बार भगवान दादा के साथ फिल्म में काम कर रही थीं. इस दौरान भगवान दादा को एक सीन के लिए उन्हें थप्पड़ जड़ना था, लेकिन गलती ने एक्टर का थप्पड़ इतनी तेजी ललिता को लगा कि आंख खराब हो गई. कहते हैं कि इसके बाद उन्होंने जो इलाज करवाया उसके कारण उन्हें लकवा मार गया और एक्ट्रेस के चेहरे की हालत और बिगड़ गई. इसके बाद उन्हें पूरी जिंदगी इसी तरह से गुजारनी पड़ी. इस बाद भी ललिता ने कभी जिंदगी में हार नहीं मानी और इसी चेहरे के साथ उन्होंने फिल्मों में फिर से काम हासिल किया और बहुत खूबसूरती से अपने रोल भी निभाए.

मंदिर के बाहर हुआ जन्म

18 अप्रैल, 1916 को ललिता का जन्म एक मंदिर के बाहर हुआ. वैसे तो वह एक अच्छे अमीर परिवार से जन्मीं, लेकिन जब ललिता का जन्म होने वाला था तब उनकी मां मंदिर गई हुई थीं और यहीं पर उन्हें लेबर पेन शुरू हो गए. उस समय उनके पास अस्पताल या घर तक जाने का समय था, ऐसे में उन्हें मंदिर के बाहर ही बेटी ललिता को जन्म देना पड़ा.

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नाम

कहते हैं कि ललिता ने जब फिल्मों में काम करना शुरू किया तो उन्हें सिर्फ 18 रुपये फीस दी जाती थी. इसके बाद वक्त के साथ-साथ उनकी फीस भी बढ़ने लगी. खबरों की माने तो एक समय ऐसा भी आया था जब  ललिता इंडस्ट्री की सबसे ज्यादा फीस लेने वाली एक्ट्रेस फबन गई थीं. उन्हें लगातार फिल्में ऑफर हो रही थीं. एक्ट्रेस भी हर प्रोजेक्ट के लिए साइन करती जा रही थीं. ऐसे में 70 साल से ज्यादा वक्त अभिनय करियर में बिताते के कारण ललिता का नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज हुआ.

पति और बहन ने ही दिया धोखा

बेशक फिल्मी दुनिया में ललिता के नाम का खूब डंका बज रहा था, लेकिन उनकी निजी जिंदगी तबाह हो रही थी. दरअसल, ललिता ने फिल्मकार गणपत राव से शादी की थी, लेकिन शादी के कुछ समय बाद गणपत का अफेयर ललिता की छोटी बहन के साथ हो गया. एक्ट्रेस को जब इस रिश्ते की खबर लगी तो उन्होंने गणपत से अलग होने का फैसला कर लिया. बता दें कि ललिता पवार का निधन 24 फरवरी, 1988 को हो गया था. वह मुंह के कैंसर से समस्या से जूझ रही थीं और इसी बीमारी ने उनकी जान ले ली.

ये भी पढ़ें- Sridevi Special: क्यों बेटियों को बाथरूम लॉक नहीं करने देती थीं श्रीदेवी? हमेशा सताती थी इस बात की चिंता

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़