नई दिल्ली: बॉलीवुड की दिवंगत अदाकारा श्रीदेवी (Sridevi) को इंडस्ट्री की पहली फीमेल सुपरस्टार कहा जाता है. श्रीदेवी 24 फरवरी 2018 को हमेशा के लिए इस दुनिया को अलविदा कह गईं. आज उनके निधन को तीन साल हो चुके हैं, लेकिन अपने चाहने वालों के दिलों में वह हमेशा जिदा रहेंगी. श्रीदेवी पर्दे पर किसी भी तरह की भूमिका को बखूबी उतारने में माहिर थीं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

4 साल की उम्र में श्रीदेवी ने शुरू किया था करियर


उन्होंने अपने लंबे फिल्मी करियर में हर तरह के किरदार निभाए हैं. श्रीदेवी उन कलाकारों में से एक थीं, जिन्होंने चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर अपने करियर की शुरुआत की थी. वह मात्र 4 की थीं. जब उन्होंने अपने करियर की शुरुआत की थी.


इन फिल्मों में लड़का बनी थीं श्रीदेवी


श्रीदेवी को सबसे पहले तमिल फिल्म 'Kandhan Karunai' में देखा गया था. इस फिल्म में उन्होंने भगवान मुरूगन का किरदार निभाया था. इसके बाद उन्होंने 'Thunaivan' में भी इसी किरदार को पर्दे पर उतारा.



इन फिल्मों में उन्होंने एक युवा लड़के मुरूगन की भूमिका निभाई थी. इसके बाद भी श्रीदेवी कई तमिल, तेलुगु, मलायालम और कन्नड़ फिल्मों का हिस्सा बनीं.


ये भी पढ़ें- Birthday Special: मोहब्बत में नाकामी ने ले ली Jiah Khan की जान, जिंदगीभर मिले दर्द


बॉलीवुड से मिली पहचान


हालांकि, श्रीदेवी को खास पहचान बॉलीवुड फिल्मों से ही मिली. तमाम दक्षिण भारतीय फिल्मों में काम करने के बाद श्रीदेवी ने 1972 में रिलीज हुई फिल्म 'रानी मेरा नाम' से हिन्दी सिनेमा में कदम रखा. हालांकि, उनकी इस फिल्म को खास सफलता हासिल नहीं हो पाईं. इसके बाद वह 1975 में फिल्म जूली में 'दिखीं'


सफलता की गारंटी बन गई थीं श्रीदेवी


देखते ही देखते श्रीदेवी की जिंदगी में एक मुकाम वह भी आया वह फिल्मों की सफलता की गारंटी बनने लगीं. 80-90 के दशक में कहते थे कि श्रीदेवी जिस भी फिल्म में होंगी वह फिल्म हिट ही रहेगी. श्रीदेवी को भारतीय सिनेमा की पहली फीमेल सुपरस्टार भी तक जाने लगा. उन्होंने अपने अभिनय के साथ-साथ अपनी खूबसूरती से भी लोगों को दिवाना बना दिया था.


1 करोड़ रुपये लेने वाली पहली अभिनेत्री थीं श्रीदेवी


निर्माता-निर्देशक श्रीदेवी को अपनी फिल्मों में कास्ट करने के लिए मुंह मांगी फीस देने के लिए तैयार थे. इसी सफलता के चलते श्रीदेवी इंडस्ट्री में 1 करोड़ रुपये फीस लेने वाली पहले अभिनेत्री बन गईं. उन्होंने अपने करियर में 'चालबाज', 'नगीना', 'मिस्टर इंडिया', 'लम्हें', 'लाडला' और 'मॉम' जैसी कई सुपरहिट फिल्में दीं.


ये भी पढ़ें- Birthday Special: सलमान खान को गले लगाने पर फूट-फूटकर रो पड़ी थीं भाग्यश्री


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.