Birthday Special: मोहब्बत में नाकामी ने ले ली Jiah Khan की जान, जिंदगीभर मिले दर्द

दिवंगत अभिनेत्री जिया खान बेशक आज हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन अपने चाहने वालों के दिलों में वह हमेशा जिंदा रहेंगी. जिया ने अपनी जिंदगी में बचपन से बहुत दुख और तकलीफें देखी थी.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 20, 2021, 10:01 AM IST
  • जिया खान के सुसाइड नोट ने कर दी थी सबकी आंखे नम
  • बचपन ने ही रिश्तों के मामले में धोखा खाती रहीं जिया खान
Birthday Special: मोहब्बत में नाकामी ने ले ली Jiah Khan की जान, जिंदगीभर मिले दर्द

नई दिल्ली: बॉलीवुड की दिवंगत अदाकारा जिया खान का जन्म 20 फरवरी, 1988 को न्यूयॉर्क में हुआ था. उनकी परवरिश लंदन के चेल्सी में हुई थी. जिया ने बहुत कम उम्र में ही इंडस्ट्री में ऊंचा मुकाम हासिल कर लिया था. उन्हें बॉलीवुड में कदम रखते ही इंडस्ट्री के महानायक अमिताभ बच्चन, आमिर खान और अक्षय कुमार जैसी हस्तियों के साथ काम करने का मौका मिल गया.

25 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह गईं जिया

जिया ने 3 जून 2013 को सिर्फ 25 साल की उम्र में कथित तौर पर फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी. अभिनेत्री की मौत की गुत्थी आज भी पूरी तरह से सुलझ नहीं पाई है. जिया को अपने करियर में बेशक अपार सफलता मिली हो, लेकिन उनकी लव लाइफ कभी अच्छी नहीं रही और अंत में यही नाकामी उनकी मौत की वजह भी बन गई.

जिया की मां ने लगाए थे सूरज पंचोली पर गंभीर आरोप

जिया की मौत के बाद से ही उनकी मां राबिया अमीन कई बार कह चुकी हैं कि उनकी बेटी अभिनेता आदित्य पंचोली के बेटे सूरज पंचोली के साथ रिलेशनशिप में थीं और उन्होंने ही जिया को आत्महत्या के लिए उकसाया था. इन आरोपों के चलते सूरज को काफी समय तक जेल में भी रहना पड़ा था. राबिया ने सूरज पर मारपीट करने और अबॉर्शन का जैसा भी गंभीर आरोप लगाया था.

ये भी पढ़ें- Rhea Chakraborty द्वारा दर्ज की गई FIR से Sushnat की बहन को नहीं मिली राहत

जिया खान का आखिरी खत

2013 में जिया के शव के पास से एक सुसाइड नोट बरामद हुआ था, जिसमें उन्होंने कई ऐसी बातें लिखी थीं जिसने सभी की आंखे नम कर दी थी. इसमें जिया ने इस खत में अपने ब्वॉयफ्रेंड को संबोधित करते हुए लिखा था, 'मेरा शोषण हो चुका है. क्या अब मैं कुछ भी डिसर्व नहीं करती? मेरे पास अब खोने के लिए कुछ नहीं है.'

जिया ने अपने खत में लिखा, 'तुम्हें शायद पता न हो लेकिन मैं तुमसे बेहद प्यार करने लगी हूं. इसके बावजूद तुम मुझे हमेशा तड़पाते रहे.'

टूट चुकी थीं जिया

जिया ने इस छह पन्नों के खत में लिखा था, 'उनका हाल ऐसा हो चुका है कि वह अपने करियर के बारे में सोच ही नहीं पा रही हैं. जिंदगी में इतनी तकलीफें और गालियां झेलने के बाद अब यह सहने की मैं हकदार नहीं हूं. तुमने मेरे सपनों को खत्म कर दिया. अब ऐसा लगता है कि मैं अंदर से मर चुकी हूं. अब मुझे उम्मीद की एक किरण भी नहीं दिखती'

बचपन में मिला पिता के जाने का दर्द

जिया ने बचपन से निजी जिंदगी में बहुत दुख झेले थे. जब वह 2 साल की थीं, तब उनके पिता उन्हें और उनकी मां को अकेला और बेसहारा छोड़कर चले गए थे.

जिया ने एक बार अपने पिता की अनुपस्थिति को लेकर भी कहा था कि जो शख्स बिना कुछ सोचे-समझे अपनी 2 साल की बच्ची को छोड़कर जा सकता है, उसे सरेआम फांसी पर दे देनी चाहिए.

इंडस्ट्री में भी हुआ था शोषण

कुछ समय पहले ही जिया खान की बहन करिश्मा ने इस बात का खुलासा किया था कि जिया ने 2009 में एक फिल्म साइन की थी. जिया जब फिल्म की स्क्रिप्ट पढ़ रही थीं, तब निर्माता ने अचानक उनसे टॉप उतारने के लिए कहा. करिश्मा ने बताया कि जिया उस फिल्म को छोड़ नहीं सकती थीं, क्योंकि ऐसा करने पर मेकर्स उन पर केस कर देते और फिल्म करती तो उनका शोषण होता रहता. इसके बावजूद जिया ने वह फिल्म पूरी की.

ये भी पढ़ें- Deepika Padukone की डांस वीडियो सोशल मीडिया पर हुई वायरल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़