पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट को मिले 10 नए जज, कॉलेजियम सिफारिश को केंद्र की मंजूरी

केंद्र सरकार ने पूर्व में पेंडिंग एडवोकेट कोटे के 2 में से 1 नाम को भी मंजूरी दे दी है. इसके साथ ही पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट में कार्यरत जजों की कुल संख्या अब 66 हो गई है.

Written by - Nizam Kantaliya | Last Updated : Nov 1, 2022, 05:38 PM IST
  • पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट में 66 हुई जजों की संख्या
  • केंद्र सरकार ने एडवोकेट कोटे के 1 नाम को दी मंजूरी
पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट को मिले 10 नए जज, कॉलेजियम सिफारिश को केंद्र की मंजूरी

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम द्वारा पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट में जजों की नियुक्ति के लिए की गई सिफारिश को केंद्र सरकार ने सहमति दे दी है. केन्द्र सरकार की सहमति के बाद राष्ट्रपति भवन की ओर से 10 एडिशनल जजों की नियुक्ति वारंट जारी किए गए हैं. नियुक्त किए गए इन 10 न्यायाधीशों में से एक अधिवक्ता कोटे से है, वहीं, 9 जज न्यायिक अधिकारी हैं.

पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट में 66 हो जाएगी जजों की संख्या

पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट वर्तमान में स्वीकृत जजों के 85 पदों पर कुल 56 जजों के साथ कार्य कर रहा है. 10 नए जजों की नियुक्ति के साथ ही अब पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट में जजों की संख्या बढ़कर 66 हो जाएगी.

सुप्रीम कोर्ट को भेजे गए थे 2 दर्जन नाम

गौरतलब है कि पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट ने जजों की नियुक्ति के लिए करीब 6 माह पूर्व अधिवक्ता कोटे और ​न्यायिक अधिकारी कोटे से करीब 2 दर्जन नाम सुप्रीम कोर्ट को भेजे थे. सुप्रीम कोर्ट ने सर्वप्रथम 25 जुलाई 2022 को हुई कॉलेजियम की बैठक के जरिए 13 एडवोकेट्स के नाम की सिफारिश जज बनाने के लिए केंद्र को भेजी थी.

इन लोगों के नामों के नियुक्ति वारंट हुए थे ​जारी

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम द्वारा एडवोकेट कोटे से भेजे गए 13 नाम में से केंद्र ने 14 अगस्त, 2022 को 11 नामों को ही मंजूरी दी थी. केंद्र की मंजूरी के बाद राष्ट्रपति भवन ने एडवोकेट निधी गुप्ता, संजय वशिष्ठ, त्रिभुवन दहिया, नमित कुमार, हरकेष मनुजा, अरनाम चौधरी, नरेश सिंह, हर्ष बंगर, जगमोहन बंसल, दीपक मनचंदा और आलोक जैन के नाम के नियुक्ति वारंट ​जारी किए गए थे.

पेंडिंग पर है हरप्रीत सिंह बरार का नाम

कॉलेजियम की सिफारिश में भेजे गए 13 में से एडवोकेट हरप्रीत सिंह बरार और कुलदीप तिवारी के नाम पेंडिंग रखे थे. केंद्र सरकार ने अब एडवोकेट कोटे से कुलदीप तिवारी के नाम को भी अपनी सहमति दे दी है, लेकिन अभी भी हरप्रीत सिंह बरार का नाम पेडिंग है.

न्यायिक अधिकारी कोटे के नामों पर लगी मुहर

इसी तरह से कॉलेजियम ने पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट के लिए 12 सितंबर को न्यायिक अधिकारी कोटे के 9 नाम की सिफारिश केंद्र को भेजी थी. केन्द्र ने अब न्यायिक अधिकारी कोटे के सभी नामों पर मुहर लगा दी है, जिसके बाद राष्ट्रपति भवन से भी इन सभी के नियुक्ति वारंट जारी हो गए है.

इन्हें किया गया जज नियुक्त

न्यायिक अधिकारी कोटे से जिला एवं सत्र न्यायाधीश गुरबीर सिंह, अमरजोत भट्टी, रितु टेगौर, मनीषा बत्रा, हरप्रीत कौर जीवन, सुखविंदर कौर, संजीव बेरी और विक्रम अग्रवाल को पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट में जज नियुक्त किया गया है.

4 न्यायधीश तबादले के जरिए हुए नियुक्त

पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट में इन 10 जजों की नियुक्ति के साथ ही कार्यरत जजों की संख्या 66 हो गई है. वर्तमान में पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट में मुख्य न्यायाधीश रविशंकर झा सहित 4 न्यायाधीश अन्य हाईकोर्ट से तबादले के जरिए नियुक्त हुए हैं. वहीं, मूल पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट के 4 जज अन्य हाईकोर्ट में तबादले के जरिए कार्यरत हैं, जिसमें जस्टिस राजेश बिंदल इलाहाबाद हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश हैं. वहीं, जस्टिस जसवंत सिंह को हाल ही में उड़ीसा हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त करने की सिफारिश की गई है, जो केन्द्र सरकार के अधिन अभी पेंडिंग है. जस्टिस सबीना हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट में सीनियर मोस्ट जज हैं. जस्टिस अमित रावल पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट के चौथे जज हैं, जो तबादले के जरिए केरल हाईकोर्ट में कार्यरत हैं.

ये भी पढ़ें- रिटायर्ड जज से मोरबी पुल हादसे की न्यायिक जाचं की मांग, सुप्रीम कोर्ट में जनहित याचिका दायर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़