दुनिया भर में 70 फीसदी बाघ भारत में, गिनीज बुक में दर्ज बाघ जनगणना

केन्द्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि 'भारत में दुनिया की कुल बाघों की आबादी का 70 फीसदी है. भारत को इस पर गर्व होना चाहिए. यह हमारी नरम शक्तियों में से एक है. हमारे पास 30,000 हाथी, 3,000 एक सींग वाले गैंडे और 500 से अधिक शेर हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 28, 2020, 03:35 PM IST
    • दुनिया भर में 29 जुलाई को वैश्विक बाघ दिवस मनाया जाता है
    • रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में 2010 में बाघ क्षेत्र वाले देशों के शासनाध्यक्षों ने बाघ संरक्षण पर सेंट पीटर्सबर्ग घोषणा पर हस्ताक्षर किए थे.
दुनिया भर में 70 फीसदी बाघ भारत में, गिनीज बुक में दर्ज बाघ जनगणना

नई दिल्लीः 29 जुलाई, बाघ दिवस से एक दिन पहले केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़केर ने मंगलवार को नेशनल मीडिया सेंटर में टाइगर जनगणना की रिपोर्ट जारी की. इस दौरान राज्य मंत्री बाबुल सुप्रियो भी मौजूद रहे. इस रिपोर्ट को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है. भारत में सबसे बड़ा कैमरों का जाल बिछाकर गणना करने के इस अभूतपूर्व प्रयास को दुनिया में अपने आपकी पहली पहल के रूप में मान्यता दी गई है. 

भारत को गर्वः जावड़ेकर
प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि 'भारत में दुनिया की कुल बाघों की आबादी का 70 फीसदी है. भारत को इस पर गर्व होना चाहिए. यह हमारी नरम शक्तियों में से एक है. हमारे पास 30,000 हाथी, 3,000 एक सींग वाले गैंडे और 500 से अधिक शेर हैं.

कोरोना संक्रमण के चलते लाइव स्ट्रीमिंग के जरिए राष्ट्रीय मीडिया केंद्र, नई दिल्ली में आयोजित होने वाले कार्यक्रम को यूट्यूब पर लाइव प्रसारण किया गया.

पिछले साल  केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री बने जावड़ेकर

 भारत में इस काम के  लिए कैमरों का नेटवर्क बिछाया गया है और दुनिया में भारत के इसे अभूतपूर्व प्रयास के लिए सराहना की गई है. प्रकाश जावड़ेकर ने पिछले साल  केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय का पदभार संभाला था और बाबुल सुप्रियो भी इसी मंत्रालय में राज्‍य मंत्री नियुक्त किए गए. 

2010 से मनाया जा रहा है बाघ दिवस
रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में 2010 में बाघ क्षेत्र वाले देशों के शासनाध्यक्षों ने बाघ संरक्षण पर सेंट पीटर्सबर्ग घोषणा पर हस्ताक्षर किए थे.. इसमें सभी देशों ने 2022 तक बाघ क्षेत्र की अपनी सीमा में बाघों की संख्या दोगुना करने का संकल्प लिया था.

इसी बैठक के दौरान ही दुनिया भर में 29 जुलाई को वैश्विक बाघ दिवस के रूप में मनाने का भी निर्णय लिया गया.

कश्मीरी केसर को मिला GI सर्टिफिकेट, और बढ़ेगी इस भारतीय मसाले की खुश्बू

लाहौर में बिल्ली से गैंगरेप, ट्विटर पर ट्रेंड कर रही न्याय की मांग

ट्रेंडिंग न्यूज़