85th Congress Convention: कांग्रेस ने तैयार किया इलेक्शन बॉन्ड रिप्लेस करने का तरीका, चुनाव आयोग से करेगा खास अपील

85th Congress Convention: छत्तीसगढ़ के रायपुर में कांग्रेस के 85वें महाधिवेशन में आगामी राज्यसभा और लोकसभा चुनावों की तैयारी को लेकर रणनीति बनाई गई और इसको लेकर एक राजनीतिक प्रस्ताव का मसौदा तैयार किया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 26, 2023, 12:21 PM IST
  • इलेक्शन बॉन्ड की जगह बनाएंगे राष्ट्रीय चुनाव कोष
  • इलेक्शन बॉन्ड से बढ़ता है भ्रष्टाचार
85th Congress Convention: कांग्रेस ने तैयार किया इलेक्शन बॉन्ड रिप्लेस करने का तरीका, चुनाव आयोग से करेगा खास अपील

85th Congress Convention: छत्तीसगढ़ के रायपुर में कांग्रेस के 85वें महाधिवेशन में आगामी राज्यसभा और लोकसभा चुनावों की तैयारी को लेकर रणनीति बनाई गई और इसको लेकर एक राजनीतिक प्रस्ताव का मसौदा तैयार किया है. कांग्रेस की ओर से तैयार किये गये इस राजनीतिक प्रस्ताव के मसौदे में एक राष्ट्रीय चुनाव कोष स्थापित करने की तैयारी की जा रही है जो कि मौजूदा इलेक्शन बॉन्ड की जगह लेगा.

इलेक्शन बॉन्ड की जगह बनाएंगे राष्ट्रीय चुनाव कोष

कांग्रेस के राजनीतिक प्रस्ताव के मसौदे में उल्लेख किया गया है कि यह चुनावी बांड की मौजूदा प्रणाली की जगह लेगा, जिसे पार्टी ने घातक रूप से दोषपूर्ण और पूरी तरह से भ्रष्ट करार दिया है.

मसौदे में कहा गया है, ‘कांग्रेस एक राष्ट्रीय चुनाव कोष स्थापित करेगी, जिसमें सभी योगदान कर सकते हैं. चुनावों के दौरान राजनीतिक दलों को कानून द्वारा निर्धारित पारदर्शी और निष्पक्ष मानदंडों का उपयोग करके धन आवंटित किया जाएगा.’

मसौदे में कहा गया कि 14 से अधिक मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों, कई प्रतिष्ठित कार्यकर्ताओं और कंप्यूटर वैज्ञानिकों ने चुनाव आयोग को ईवीएम की प्रभावशीलता के बारे में चिंता जताई है, लेकिन अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है.

इलेक्शन बॉन्ड से बढ़ता है भ्रष्टाचार

पार्टी ने कहा, ‘जब मतदाता चुनावी प्रक्रिया की अखंडता, विशेष रूप से ईवीएम में विश्वास खो देते हैं, तो हमारा लोकतंत्र भीतर से खोखला हो जाता है.’

मसौदे में कहा गया है कि कांग्रेस चुनाव आयोग के समक्ष इस मुद्दे को उठाने के लिए सभी समान विचारधारा वाले राजनीतिक दलों के साथ व्यापक संभव सहमति बनाएगी.

इसे भी पढ़ें- Saptahik Rashifal (27 फरवरी से 5 मार्च 2023): मेष को मिलेगा प्यार तो मिथुन की बदलेगी नौकरी, जानें इस हफ्ते कैसा रहेगा आपका भविष्य

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़