आतंकियों के खिलाफ खास प्लान लेकर जम्मू-कश्मीर पहुंचे अमित शाह, सुरक्षा स्थिति पर करेंगे बैठक

गृहमंत्री अमित शाह की पूर्ववर्ती राज्य जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 (Article 370) को हटाए जाने के बाद केंद्र शासित प्रदेश की यह पहली यात्रा है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 23, 2021, 12:58 PM IST
  • तीन दिवसीय दौरे पर आए हैं अमित शाह
  • यूथ क्लब के सदस्यों से भी करेंगे बात
आतंकियों के खिलाफ खास प्लान लेकर जम्मू-कश्मीर पहुंचे अमित शाह, सुरक्षा स्थिति पर करेंगे बैठक

नई दिल्लीः केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) शनिवार को तीन दिवसीय यात्रा पर जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) पहुंचे. इस दौरान वह केंद्र शासित प्रदेश की सुरक्षा स्थिति पर एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करेंगे. कश्मीर में आतंकियों द्वारा की जा रही हत्याओं के बाद माना जा रहा है कि अमित शाह खास प्लान लेकर जम्मू-कश्मीर पहुंचे हैं.

काफी महत्वपूर्ण है यह दौरा
पूर्ववर्ती राज्य जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 (Article 370) को हटाए जाने के बाद केंद्र शासित प्रदेश की यह उनकी पहली यात्रा है.

 

इस महीने कश्मीर में 11 नागरिकों की हत्या के बाद उनका यह दौरा काफी महत्वपूर्ण है.

दोपहर में होगी उच्च स्तरीय बैठक
गृह मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक, राजभवन में सुरक्षा और खुफिया एजेंसियों के प्रमुखों के साथ वह दोपहर 12.30 बजे उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करेंगे. बैठक में इंटेलिजेंस ब्यूरो के प्रमुख अरविंद कुमार, सीआरपीएफ के डीजी कुलदीप सिंह, एबीएसएफ के डीजी पंकज सिंह, राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड के डीजी एमए गणपति, जम्मू-कश्मीर पुलिस के एडीजी दिलबाग सिंह, सेना कमांडर और अन्य अधिकारी शामिल होंगे.

बैठक में जम्मू पुलिस के महानिरीक्षक और कश्मीर पुलिस के महानिरीक्षक भी मौजूद रहेंगे. जम्मू-कश्मीर पुलिस महानिदेशक कश्मीर में अल्पसंख्यकों और गैर-स्थानीय लोगों को लक्षित हाल के आतंकवादी हमलों और ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए किए गए उपायों पर एक प्रस्तुति देने की संभावना है.

श्रीनगर-शारजाह अंतरराष्ट्रीय उड़ान का करेंगे उद्घाटन
वह शाम करीब 4.45 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जम्मू-कश्मीर यूथ क्लब के युवा सदस्यों से भी बातचीत करेंगे. शाम करीब छह बजे वह राजभवन से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए पहली श्रीनगर-शारजाह अंतरराष्ट्रीय उड़ान का उद्घाटन करेंगे.

मृतकों के परिवार से की मुलाकात

शाह ने पिछले महीने आतंकी हमले में मारे गए इंस्पेक्टर परवेज अहमद के घरवालों से मुलाकात की. गृहमंत्री ने अहमद की पत्नी फातिमा अख्तर से मुलाकात की और उन्हें सरकारी नौकरी के लिए आधिकारिक कागजात दिए. शाह के साथ जम्मू-कश्मीर के एलजी मनोज सिन्हा, केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह और डीजीपी दिलबाग सिंह भी मौजूद रहे.

वहीं, शाह आतंकी हमलों में मारे गए स्थानीय फार्मासिस्ट पंडित माखन लाल बिंदू, स्कूल शिक्षक सुपिंदर कौर और युवा उप-निरीक्षक अरशद अहमद मीर के परिवारों से भी मिल सकते हैं. रविवार को गृह मंत्री जम्मू का दौरा करेंगे और पार्टी कार्यालय में भाजपा कार्यकर्ताओं से मुलाकात करेंगे और फिर भगवती नगर में एक जनसभा करेंगे. केंद्र के आउटरीच कार्यक्रम के तहत उनके विभिन्न प्रतिनिधिमंडलों के साथ बातचीत करने की उम्मीद है.

यह भी पढ़िएः जम्मू-कश्मीर के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी, दिल्ली में रविवार को होगी बारिश

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़