Earthquake: जानिए क्यों और कैसे आता है भूकंप, किस तरह मापी जाती है इसकी तीव्रता

भारत के कई राज्यों में आज यानी कि मंगलवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए. इसका सेंटर नेपाल में रहा और रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.8 दर्ज की गई.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 24, 2023, 03:41 PM IST
  • जानिए भूकंप से जुड़ी हर जानकारी
  • आज भारत के कई राज्यों में आए झटके
Earthquake: जानिए क्यों और कैसे आता है भूकंप, किस तरह मापी जाती है इसकी तीव्रता

Cause of Earthquake, Earthquake Today In Delhi: भारत के कई राज्यों में आज यानी कि मंगलवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए. इसका सेंटर नेपाल में रहा और रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.8 दर्ज की गई. लेकिन क्‍या आपको पता है कि आखिर भूकंप क्यों आता है और इसकी तीव्रता कैसे मापी जाती है. तो चलिए आज आपको यही जानकारी देते हैं.

जानिए क्यों आता है भूकंप?
भूकंप कैसे और क्‍यों आता है इसे वैज्ञानिक रूप से समझने के लिए हमें पृथ्‍वी की संरचना को समझना होगा. दरअसल ये पृथ्‍वी टैक्टोनिक प्लेटों पर स्थित है. इसके नीचे तरल पदार्थ लावा है. ये प्लेट्स जो लगातार तैरती रहती हैं और कई बार आपस में टकरा जाती हैं. बार-बार टकराने से कई बार प्लेट्स के कोने मुड़ जाते हैं और ज्‍यादा दबाव पड़ने पर ये प्‍लेट्स टूटने लगती हैं. ऐसे में नीचे से निकली ऊर्जा बाहर की ओर निकलने का रास्‍ता खोजती है और इस डिस्‍टर्बेंस के बाद भूकंप आता है.

क्‍या होता है भूकंप का केंद्र? 
भूकंप का केंद्र उस स्थान को कहते हैं जिसके ठीक नीचे प्लेटों में हलचल से भूगर्भीय ऊर्जा निकलती है.इस स्‍थान पर भूकंप का असर सबसे ज्‍यादा होता है और सबसे तेज कंपन होता है.कंपन की आवृत्ति जैसे-जैसे दूर होती जाती हैं, वैसे-वैसे इसका प्रभाव कम होता जाता है. लेकिन अगर रिक्टर स्केल पर 7 या इससे अधिक की तीव्रता वाला भूकंप है तो आसपास के 40 किमी के दायरे में झटका तेज होता है.

ये भी पढ़ेंःBhukamp Today: दिल्ली-NCR में भूकंप के जोरदार झटके, रिक्टर स्केल पर 5.8 मापी गई तीव्रता

कैसे मापी जाती है तीव्रता? 
भूंकप की जांच रिक्टर स्केल से की जाती है. रिक्‍टर स्‍केल भूकंप की तरंगों की तीव्रता मापने का एक गणितीय पैमाना होता है, इसे रिक्टर मैग्नीट्यूड टेस्ट स्केल कहा जाता है. रिक्टर स्केल पर भूकंप को इसके केंद्र यानी एपीसेंटर से 1 से 9 तक के आधार पर मापा जाता है. ये स्‍केल भूकंप के दौरान धरती के भीतर से निकली ऊर्जा के आधार पर तीव्रता को मापता है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़