महुआ मोइत्रा के कई ठिकानों पर CBI की रेड, संसद में पैसे लेकर सवाल पूछने से जुड़ा है मामला

तृणमूल कांग्रेस नेता और लोकसभा से निलंबित सांसद महुआ मोइत्रा के कई ठिकानों पर CBI ने रेड मारी है. CBI का यह रेड संसद में पैसे लेकर सवाल पूछने से जुड़ा है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो CBI ने कोलकाता समेत महुआ मोइत्रा से जुड़े कई स्थानों पर छापेमारी कर रही है. गुरुवार को CBI ने महुआ मोइत्रा के खिलाफ रेगुलर केस दर्ज किया था. इसके बाद CBI की टीम महुआ मोइत्रा के पिता के दक्षिण कोलकाता के अलीपुर में स्थित मकान पर पहुंची है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Mar 23, 2024, 12:34 PM IST
  • लोकपाल ने मामला दर्ज करने का दिया था आदेश
  • 'जनप्रतिनिधि के कंधों पर जिम्मेदारियां होती हैं अधिक'
महुआ मोइत्रा के कई ठिकानों पर CBI की रेड, संसद में पैसे लेकर सवाल पूछने से जुड़ा है मामला

नई दिल्लीः तृणमूल कांग्रेस नेता और लोकसभा से निलंबित सांसद महुआ मोइत्रा के कई ठिकानों पर CBI ने रेड मारी है. CBI का यह रेड संसद में पैसे लेकर सवाल पूछने से जुड़ा है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो CBI ने कोलकाता समेत महुआ मोइत्रा से जुड़े कई स्थानों पर छापेमारी कर रही है. गुरुवार को CBI ने महुआ मोइत्रा के खिलाफ रेगुलर केस दर्ज किया था. इसके बाद CBI की टीम महुआ मोइत्रा के पिता के दक्षिण कोलकाता के अलीपुर में स्थित मकान पर पहुंची है. 

लोकपाल ने मामला दर्ज करने का दिया था आदेश
गौरतलब है कि संसद में पैसे लेकर सवाल पूछने के मामले में लोकपाल ने CBI को महुआ मोइत्रा के खिलाफ मामला दर्ज करने का आदेश दिया था. लोकपाल ने CBI को निर्देश दिया कि महुआ मोइत्रा के खिलाफ भ्रष्टाचार निरोधक कानून के तहत मामला दर्ज कर जांच की जाए. साथ ही लोकपाल ने जांच एजेंसी को छह महीने के भीतर रिपोर्ट देने को कहा था.

'जनप्रतिनिधि के कंधों पर जिम्मेदारियां होती हैं अधिक'
महुआ मोईत्रा मामले पर लोकपाल ने कहा था कि रिकॉर्ड पर मौजूद जानकारी के अच्छे से अध्ययन करने के बाद इस बात में कोई संदेह नहीं रह जाता है कि महुआ के खिलाफ लगाए गए आरोप, जिनमें से अधिकांश में ठोस सबूत हैं, उनके पद को देखते हुए बेहद गंभीर प्रकृति के हैं. लिहाजा सच को स्थापित करने के लिए गहन जांच की जरूरत है. एक जनप्रतिनिधि के कंधों पर जिम्मेदारी और बोझ अधिक होता है. 

ओम बिरला ने बनाई थी कमेटी
बता दें कि टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा पर पैसे लेकर संसद में सवाल करने के आरोप लगे हैं. यह आरोप भाजपा सांसद निशिकांत दुबे ने लगाए थे. इसके बाद एथिक्स कमेटी ने स्पीकर को अपनी रिपोर्ट सौंपी थी. निशिकांत दुबे ने महुआ पर रियल स्टेट कारोबारी हीरानंदानी से रिश्वत लेकर संसद में सवाल करने के आरोप लगाया था. निशिकांत दुबे की शिकायत के बाद लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने मामले पर एक कमेटी का गठन किया. 

ये भी पढ़ेंः गडकरी ने बताया, चुनावी बॉन्ड योजना लाने के पीछे क्या थी सरकार की मंशा, बोले- बगैर पैसे नहीं चल सकती हैं पार्टियां

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़