जल्दी कर लें चारधाम दर्शन! इस दिन बंद होने जा रहे गंगोत्री, यमुनोत्री और केदारनाथ के कपाट

चारधाम यात्रा इस समय पूरे चरम पर चल रही है. जहां हर रोज एक नया रिकॉर्ड बन रहा है, वहीं अब चारधाम यात्रा में चारों धामों के कपाट बंद होने की तिथि की एक-एक कर घोषणा शुरू हो गई है. 14 नवंबर को गंगोत्री धाम, जबकि 15 नवंबर को भैया दूज के दिन यमुनोत्री धाम और केदारनाथ धाम के कपाट आगामी 6 महीने के लिए बंद हो जाएंगे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 16, 2023, 11:28 AM IST
  • 14 नवंबर को बंद होंगे गंगोत्री धाम के कपाट
  • 15 नवंबर को बंद होंगे केदारनाथ के कपाट
जल्दी कर लें चारधाम दर्शन! इस दिन बंद होने जा रहे गंगोत्री, यमुनोत्री और केदारनाथ के कपाट

नई दिल्लीः चारधाम यात्रा इस समय पूरे चरम पर चल रही है. जहां हर रोज एक नया रिकॉर्ड बन रहा है, वहीं अब चारधाम यात्रा में चारों धामों के कपाट बंद होने की तिथि की एक-एक कर घोषणा शुरू हो गई है. 14 नवंबर को गंगोत्री धाम, जबकि 15 नवंबर को भैया दूज के दिन यमुनोत्री धाम और केदारनाथ धाम के कपाट आगामी 6 महीने के लिए बंद हो जाएंगे.

14 नवंबर को बंद होंगे गंगोत्री धाम के कपाट
गंगोत्री धाम के कपाट 14 नवंबर को अभिजीत मुहूर्त में दोपहर 11.45 बजे बंद किए जाएंगे. नवरात्रि के शुभरंभ पर गंगोत्री मंदिर समिति के पदाधिकारियों की मौजूदगी में तीर्थ पुरोहितों ने धाम के कपाट बंद करने का मुहूर्त निकाला. मंदिर के कपाट अन्नकूट के दिन बंद किए जाएंगे.

15 नवंबर को बंद होंगे केदारनाथ के कपाट
वहीं 15 नवंबर को केदारनाथ के कपाट बंद होंगे. भगवान केदारनाथ की पंचमुखी उत्सव मूर्ति शीतकालीन प्रवास श्री ओंकारेश्वर मंदिर उखीमठ पहुंचेगी. विजय दशमी को ही द्वितीय केदार मद्महेश्‍वर के कपाट बंद होने की तिथि श्री ओंकारेश्‍वर मंदिर, उखीमठ में और तृतीय केदार तुंगनाथ के कपाट बंद होने की तिथि शीतकालीन गद्दी स्थल मार्कंडेय मंदिर मक्कूमठ में तय होगी. 

दशहरे के दिन तय होगी बदरीनाथ धाम की तिथि
साथ ही श्री बदरीनाथ धाम के कपाट बंद होने की तिथि विजय दशमी मंगलवार 24 अक्टूबर को बदरीनाथ धाम में तय की जाएगी. कपाट बंद होने की तिथि घोषित करने के लिए श्री बदरीनाथ मंदिर परिसर में धार्मिक समारोह आयोजित किया जाएगा. 

कार्यक्रम के मुताबिक, श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति (बीकेटीसी) अध्यक्ष अजेंद्र अजय की मौजूदगी में रावल और धर्माधिकारी पंचांग गणना के बाद कपाट बंद होने के शुभ मुहूर्त की घोषणा की जाएगी. इस अवसर पर बीकेटीसी उपाध्यक्ष किशोर पंवार, मुख्य कार्याधिकारी योगेंद्र सिंह सहित अन्‍य अधिकारी और कर्मचारी मौजूद रहेंगे.

बीकेटीसी के मीडिया प्रभारी डॉ. हरीश गौड़ ने बताया कि बदरीनाथ धाम में कपाट बंद होने की तिथि तय करने के कार्यक्रम समारोह में यात्रा वर्ष 2024 के लिए मंदिर भंडार की जिम्मेदारी के तहत मंदिर समिति द्वारा हकहकूक धारियों को पगड़ी भेंट की जाएगी.

यह भी पढ़िएः 'बड़ी गलती' करने जा रहा इजरायल? जो बाइडेन ने किया आगाह

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़