'बड़ी गलती' करने जा रहा इजरायल? जो बाइडेन ने किया आगाह

Israel Hamas War: इजरायल और हमास के बीच जंग जारी है. इस संघर्ष में अब तक 2670 फिलिस्तीनी और 1400 से ज्यादा इजरायलियों की मौत हो चुकी है. वहीं दोनों ही पक्षों के बीच लड़ाई कम होने का नाम नहीं ले रही है. इस बीच अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि इजरायल को हमास को खत्म करना चाहिए लेकिन गाजा पर कब्जा करना 'बड़ी गलती' होगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 16, 2023, 09:16 AM IST
  • गाजा में घुसने के लिए तैयार है इजरायली सेना
  • 'युद्ध के नियमों के अनुसार काम करेगा इजरायल'
'बड़ी गलती' करने जा रहा इजरायल? जो बाइडेन ने किया आगाह

नई दिल्लीः Israel Hamas War: इजरायल और हमास के बीच जंग जारी है. इस संघर्ष में अब तक 2670 फिलिस्तीनी और 1400 से ज्यादा इजरायलियों की मौत हो चुकी है. वहीं दोनों ही पक्षों के बीच लड़ाई कम होने का नाम नहीं ले रही है. इस बीच अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि इजरायल को हमास को खत्म करना चाहिए लेकिन गाजा पर कब्जा करना 'बड़ी गलती' होगी.

इजरायल की यात्रा कर सकते हैं बाइडेन
रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि जो बाइडेन इजरायल की यात्रा कर सकते हैं. हालांकि अभी इस बारे में व्हाइट हाउस की तरफ से कोई भी घोषणा नहीं की गई है. इससे पहले अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन इजरायल जाकर अपना समर्थन जता चुके हैं. वहीं अमेरिका इजरायल को सैन्य मदद भी दे रहा है.

गाजा में घुसने के लिए तैयार है इजरायली सेना
इधर इजरायली सेना गाजा पट्टी में घुसने के लिए तैयार है. गाजा बॉर्डर पर भारी संख्या में टैंक तैनात हैं और ग्राउंड ऑपरेशन के लिए सेना ग्रीन सिग्नल का इंतजार कर रही है. इजरायल की तरफ से उत्तरी गाजा के लोगों को दक्षिणी गाजा के ओर आने की चेतावनी दी गई थी. 

'युद्ध के नियमों के अनुसार काम करेगा इजरायल'
इससे पहले जो बाइडेन ने अमेरिकी मीडिया को दिए एक इंटरव्यू में जोर दिया कि उन्हें विश्वास है, इजरायल युद्ध के नियमों के अनुसार कार्य करेगा और निर्दोष नागरिकों को दवा, भोजन और पानी तक पहुंच मिलेगी. 

बकौल बाइडेन, उनका मानना ​​​​है कि इजरायल को इस क्षेत्र को दीर्घकालिक रूप से नियंत्रित नहीं करना चाहिए, इसके बजाय इस क्षेत्र को 'फिलिस्तीनी अथॉरिटी' की ओर से शासित किया जाना चाहिए. बाइडेन ने कहा, 'मुझे लगता है कि यह एक बड़ी गलती होगी, मेरे विचार से गाजा में जो हुआ, वह हमास है और हमास के चरमपंथी सभी फिलिस्तीनी लोगों का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं.'

यह भी पढ़िएः गाजा पट्टी: UN के आश्रय स्थलों में खत्म हुआ पानी, मचा हाहाकार, मरीजों की सुरक्षा पर परेशान डॉक्टर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़