कोरोना से अधिक फैला ठगी का वायरस, प्रशासन ने चेताया-सैनिटाइजेशन वालों से सतर्क रहें

घर सैनिटाइज करने के बहाने से अवांछित लोग घरों में घुस रहे हैं और लूटपाट, चोरी जैसी वारदातों को अंजाम दे रहे हैं. ऐसे लोग कोरोना के प्रति लोगों के डर को भुना रहे हैं और घर सैनिटाइज करने के नाम पर जबरन घरों में घुस रहे हैं. बिहार में एक वृद्ध से रुपये ठगने का मामला सामने आया है, तो वहीं नोएडा कमिश्नरेट ने बचाव के लिए एजवाइजरी जारी की है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 18, 2020, 10:06 AM IST
    • गौतमबुद्धनगर के मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ. अनुराग भार्गव ने स्पष्ट किया कि बिना सूचना विभाग की टीम किसी के घर नहीं जाएगी
    • लिस कमिश्नरेट की एडवायजरी में यह बताया गया है कि सरकार द्वारा कोरोना वायरस से बचाव के लिए किसी भी समूह को घरों में सैनिटाइजेशन के लिए नहीं भेजा जा रहा है
कोरोना से अधिक फैला ठगी का वायरस, प्रशासन ने चेताया-सैनिटाइजेशन वालों से सतर्क रहें

नई दिल्लीः कोरोना के कहर से तो लोगों में दहशत है ही, आम लोगों को इसके नाम पर लूट-पाट का भी खतरा है. दरअसल कुछ शहरों से ऐसे मामले आए हैं कि लोगों ने स्थानीय प्रशासन और सरकार के नाम पर लोगों से ठगी की है. बताया जा रहा है कि घर सैनिटाइज करने के बहाने से अवांछित लोग घरों में घुस रहे हैं और लूटपाट, चोरी जैसी वारदातों को अंजाम दे रहे हैं.

ऐसे लोग कोरोना के प्रति लोगों के डर को भुना रहे हैं और घर सैनिटाइज करने के नाम पर जबरन घरों में घुस रहे हैं. बिहार में एक वृद्ध से रुपये ठगने का मामला सामने आया है, तो वहीं नोएडा कमिश्नरेट ने बचाव के लिए एजवाइजरी जारी की है. 

पूजा-पाठ पर कोरोना का 'आपातकाल'! कई प्रमुख मंदिर बंद

बिहारः कोरोना के नाम पर 62 हजार रुपये की लूट
बिहार के पश्चिमी चंपारण में शहर की सब्जी मंडली में कोरोना वायरस की जांच के बहाने तीन उचक्कों ने बुजुर्ग के 62 हजार रुपये ठग लिये. यहा के रखही गांव निवासी मो. गफ्फार ने थाने में इसकी शिकायत की है. थानाध्यक्ष कृष्ण कुमार गुप्ता ने बताया कि बुजुर्ग की निशानदेही पर छापेमारी की जा रही है.

मो. गफ्फार मंगलवार को भारतीय स्टेट बैंक से 44 हजार रुपये की निकासी की उनके पास में पहले से 18 हजार रुपये थे. रुपये किसी को देने के लिए बुजुर्ग सब्जी मंडी गए थे. 

कोरोना नहीं, फैल रहा है ठगी वायरस
इसी बीच एक व्यक्ति उनका नाम पुकारते हुए बुजुर्ग के पास पहुंचा और कोरोना वायरस के बारे में बात करने लगा. इस बीच दो अन्य युवक भी वहां आ पहुंचे और कोरोना होने की बात कह कर बुजुर्ग की तलाशी लेने लगे. इसी उचक्कों ने बुजुर्ग के रुपये उड़ा लिये. बुजुर्ग की शिकायत पर पुलिस ने मामले की जांच कर रही है.

पुलिस प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की टीम सभी भीड़-भाड़ वाली जगहों पर कोरोना वायरस फैलने से रोकने के लिए जांच कर रही है. सभी लोगों का भरोसा भी टीम पर बना हुआ है. इसी का फायदा उठाकर अब लोगों से ठगी भी की जाने लगी है. 

सेना में पहुंचा कोरोना, ईरान से लौटे पिता से संक्रमित हुआ जवान, छुट्टी पर भेजा

नोएडा पुलिस ने जारी की है एडवाइडरी
नोएडा पुलिस कमिश्नरेट ने इस तरह की एडवायजरी जारी कर लोगों को सावधान रहने को कहा है. पुलिस इस मैसेज को व्हाट्स एप ग्रुप व सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जारी किया है. पुलिस का कहना कि कोरोना वायरस से नोएडा सहित देश के लोग आशंकित है. सभी लोग घरों में अपने स्तर पर सैनिटाइज करा रहे हैं.

पुलिस कमिश्नरेट की एडवायजरी में यह बताया गया है कि सरकार द्वारा कोरोना वायरस से बचाव के लिए किसी भी समूह को घरों में सैनिटाइजेशन के लिए नहीं भेजा जा रहा है. इस कारण सावधान व सतर्क रहें. अपने परिचितों को सूचित कर दें कि ऐसा दावा करने वाले किसी व्यक्ति या समूह को घर में प्रवेश नहीं करने दें. इस तरह के अपराधियों द्वारा कई स्थानों पर घटनाएं की जा चुकी हैं. 

बिना सूचना नहीं जाएगी टीम
गौतमबुद्धनगर के मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ. अनुराग भार्गव ने स्पष्ट किया कि बिना सूचना विभाग की टीम किसी के घर नहीं जाएगी. अगर कोई मामला संदिग्ध पाया जाता है तो ही उसके घर की निगरानी की जा सकती है. अगर किसी परिवार में कोई व्यक्ति विदेश से लौटा है. परिवार के सदस्यों की जांच के लिए विभाग कदम लगातार उठा रहा है.

सिर्फ तीस दिन सरकार का साथ दीजिये कोरोना को हराने में

फरीदाबाद पुलिस ने भी लोगों को चेताया
पुलिस आयुक्त केके राव ने भी फरीदाबाद पुलिस को अलर्ट रहने और लोगों को सावधान रहने की नसीहत दी है. पुलिस आयुक्त राव ने कहा कि जो पुलिसकर्मी पब्लिक डीलिंग करते है, उन्हें ज्यादा सावधानी की जरूरत है. वे किसी भी व्यक्ति से बात करते समय उचित दूरी बनाए रखें. उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस का खौफ दिखाकर कुछ लोग सरकारी कर्मचारी बनकर घरों में घुसकर चोरी व फ्रॉड कर रहे हैं.

लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से कहा कि अगर कुछ व्यक्तियों का समूह आपके घर आकर यह कहे कि वे वायरस से बचाव के लिए घर को सैनेटाइज करने के लिए आए हैं, तो ऐसे लोगों को सावधान रहें. उन्हें घर में न घुसने दें, साथ ही पुलिस को भी सूचित करें. 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़