गांधीनगर: कोरोना वायरस संक्रमण से लोगों को बचाने के लिये केंद्र सरकार टीकाकरण अभियान की शुरुआत कर चुकी है. मोदी सरकार की ओर से अब दूसरे चरण की भी शुरुआत की जा चुकी है.1 मार्च से बुजुर्गों को वैक्सीन दी जाएगी. इस बीच बड़ी खबर ये है कि निजी अस्पतालों में भी कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) लगाई जा सकती है. गुजरात सरकार ने वैक्सीन की कीमत भी निर्धारित कर दी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सरकारी अस्पतालों का बोझ कम करने की तैयारी


गौरतलब है कि कोरोना वैक्सीन अगर प्राइवेट अस्पतालों में भी लगनी शुरू हो जाएगी तो इससे सरकारी अस्पतालों का कुछ बोझ कम हो जायेगा. इस मुद्दे पर गुजरात सरकार ने कोरोना वैक्सीन को लेकर महत्वपूर्ण फैसला लिया है. अब प्राइवेट अस्पतालों को भी कोरोना वैक्सीनेशन प्रक्रिया में शामिल किया जाएगा. 



 


250 रुपये होगी वैक्सीन की कीमत


गुजरात के उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ने कोरोना वैक्सीन की कीमतों का ऐलान किया. गुजरात के सरकारी अस्पतालों में कोरोना की वैक्सीन मुफ्त में मिलेगी लेकिन प्राइवेट अस्पतालों में इसकी कीमत 250 रुपये होगी. सरकार की कोशिश है कि कम से कम समय में अधिक से अधिक लोग कोरोना से सुरक्षित हो सकें, इसके लिए प्राइवेट अस्पतालों के बड़े नेटवर्क का इस्तेमाल सरकार करना चाहती है.


ये भी पढ़ें- गरज उठा गब्बर का बल्ला, शिखर धवन की पारी देखकर दहल जाएगा इंग्लैंड


जल्द शुरू होने जा रहा वैक्सीनेशन का दूसरा चरण


उल्लेखनीय है कि कोरोना का टीकाकरण का दूसरा चरण एक मार्च से शुरू होगा. कई प्राइवेट अस्पताल इसमें भागीदारी करेंगे. एक मार्च से देश में कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा चरण शुरू होगा. वैक्सीनेशन के दौरान 60 साल से ऊपर की उम्र वालों को वैक्सीन लगाई जाएगी. 45 साल से 60 साल के बीच के लोगों को भी वैक्सीन की डोज दी जाएगी, लेकिन इस एज ग्रुप के उन्हीं लोगों को वैक्सीन मिलेगी जो पहले से किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं. 


सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) ने बताया था कि देश में जारी कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) अभियान के तहत अब 60 साल की उम्र के लोगों को वैक्सीन की डोज दी जाएगी. वहीं इसके अलावा अब 45 साल की उम्र वाले लोगों को भी वैक्सीन दी जाएगी, जिन्हें पहले से कोई बड़ी बीमारी है.


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.