Cyclone Tauktae: मुंबई में भारी बारिश मचा रही तबाही, हवाई यात्राओं और रेल सेवा पर बुरा असर

मौसम विभाग ने मुंबई में अगले कुछ घंटे के मूसलाधार बारिश और 120 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार से हवा चलने की चेतावनी दी है.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 17, 2021, 04:57 PM IST
  • तटीय इलाकों से लोगों को किया जा रहा है शिफ्ट
    भयंकर तबाही मचा सकता है साइक्लोन तौकते
Cyclone Tauktae: मुंबई में भारी बारिश मचा रही तबाही, हवाई यात्राओं और रेल सेवा पर बुरा असर

मुंबईः चक्रवाती तूफान ‘तौकते’ के गुजरात की ओर बढ़ने के बीच मुंबई और उसके आस-पास के इलाकों में सोमवार को बहुत तेज हवाओं के साथ बारिश हुई, जिससे जगह-जगह पेड़ उखड़ गए और ट्रेन सेवाएं बाधित हुईं. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. बृहन्मुंबई महानगर निगम (बीएमसी) ने दोपहर को बताया कि भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले कुछ घंटे के दौरान मूसलाधार वर्षा होने और 120 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार से हवा चलने की चेतावनी दी है. 
फिलहाल मुंबई और उसके आस-पास के इलाकों में खूब बारिश हो रही है और तेज आंधी चल रही है.

मुंबई में तेज बारिश का अलर्ट

बीएमसी प्रवक्ता तानाजी काम्बले ने कहा कि आईएमडी ने अगले कुछ घंटे तक मुम्बई में भारी वर्षा जारी रहने की चेतावनी दी है. बीएमसी के एक अन्य वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि तेज हवाओं के मद्देनजर बांद्रा-वर्ली सी-लिंक को यातायात के लिए बंद कर दिया गया है और लोगों को वैकल्पिक मार्ग का इस्तेमाल करने की सलाह दी गई है.आईएमडी मुंबई की वरिष्ठ निदेशक शुभांगी भूटे ने बताया कि दक्षिण मुंबई के कोलाबा क्षेत्र में ग्यारह बजे के आसपास हवा की रफ्तार 102 किलोमीटर प्रति घंटा दर्ज की गयी जो दिन में अबतक की सबसे तेज, हवा की गति है.

ये भी पढेंः 'तौकते' ने विकराल रूप किया धारण, डेढ़ लाख लोगों को तटों से किया गया विस्थापित

रेलवे भी बाधित
रेलवे के एक प्रवक्ता ने बताया कि पास के ठाणे जा रही एक ट्रेन पर पेड़ गिर जाने से उपनगरीय घाटकोपर और विखरोली के बीच मध्य रेलवे की उपनगरीय ट्रेन सेवाएं आधे घंटे बाधित रहीं. चूनाभट्टी और गुरू तेज बहादुर स्टेशनों के बीच करीब पौने बारह बजे रेललाइन के उपरिगामी तार पर एक विनायल बैनर गिर जाने से हार्बर लाइन पर भी ट्रेन सेवाएं बाधित हुईं .  
वैक्सीनेशन भी प्रभावित
एक व्यक्ति ने ट्वीट किया कि दहिसर में टीकाकरण के लिए खड़े किये गये अस्थायी पंडाल को भारी वर्षा एवं तीव्र हवा के चलते आंशिक नुकसान पहुंचा. लेकिन बीएमसी अधिकरियों ने इसकी पुष्टि नहीं की है. एहतियात के तौर पर शहर में मोनोरेल सेवा को दिनभर के लिए निलंबित कर दिया गया है. मुंबई में 160 किलोमीटर की रफ्तार और गुजरात में 290 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं. उत्तरी कोंकण, महाराष्ट्र के तटवर्ती क्षेत्र और गुजरात में ध्यान रखें.’’भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा था कि रायगढ़, पालघर, मुंबई, ठाणे और रत्नागिरि जिलों में प्रति घंटे 90-100 किलोमीटर रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं और बारिश होने का अनुमान है.

ये भी पढ़ेंः क्या है वैक्सीन पासपोर्ट? जानिए इससे जुड़ी सभी बातें जो आपके लिए जानना जरूरी है

बीएमसी अधिकारियों के मुताबिक रविवार सुबह से मुंबई में पेड़ गिरने की करीब 34 घटनाएं सामने आई हैं लेकिन किसी के हताहत होने की खबर नहीं है.बीएमसी संचालित बृहन्मुंबई विद्युत आपूर्ति एवं परिवहन (बीईएसटी) उपक्रम ने आपदा प्रबंधन के लिए नियंत्रण कक्षों समेत विभिन्न स्थलों पर अपनी परिवहन एवं विद्युत शाखाओं के अधिकारियों को तैनात किया है.बीएमसी के अनुसार राष्ट्रीय आपदा मोचन बल और भारतीय नौसेना अपनी तैयारियों को लेकर पूरी तरह मुस्तैद है.

गुजरात में 23 साल बाद इतना भयानक तूफान
गुजरात में 23 साल बाद इतना भयानक तूफान आ रहा है. इससे पहले 9 जून 1998 में कच्छ जिले के कांडला में इतना भयानक तूफान आया था. इसमें 1173 लोगों की मौत हुई थी और 1774 लोग लापता हो गए थे. गुजरात के तटीय जिलों के 655 गांवों से करीब 1.5 लाख लोगों को शिफ्ट किया जा रहा है. पश्चिमी तट से हजारों मकान खाली कराए गए हैं.

उड़ानें भी प्रभावित
भयंकर चक्रवात तौकते से उत्पन्न खतरों के कारण सोमवार को मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे ने सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे तक के लिए सभी परिचालन बंद कर दिए हैं. कई हवाई यात्राओं को डायवर्ट किया भी किया गया है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़