Budget 2024: देश की सुरक्षा पर खासा जोर, जानिए कितना बढ़ाया गया रक्षा बजट

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपना अंतरिम बजट पेश कर दिया है. इस अंतिरम बजट से वित्त मंत्री ने कई सेक्टरों पर देखते हुए बजट पेश किया है. बजट ने रक्षा (Defence Budget) को लेकर भी निर्मला सीतारमण ने बड़ी घोषणा की है.

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Feb 1, 2024, 12:55 PM IST
Budget 2024: देश की सुरक्षा पर खासा जोर, जानिए कितना बढ़ाया गया रक्षा बजट

Defence Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपना अंतरिम बजट पेश कर दिया है. इस अंतिरम बजट से वित्त मंत्री ने कई सेक्टरों पर देखते हुए बजट पेश किया है. बजट ने रक्षा (Defence Budget) को लेकर भी निर्मला सीतारमण ने बड़ी घोषणा की है. रक्षा बजट में 11.1% की बढ़ोतरी की है और अब रक्षा खर्च GDP का 3.4% खर्च होगा. बजट पेश करने के दौरान सीतारमण ने सरकार की उपलब्धियां गिनाईं. 

देश की रक्षा पर बजट 
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1 फरवरी गुरुवार को देश का बजट पेश किया.  इसमें देश की रक्षा को मजबूत बनाने के लिए  होने वाले खर्च की भी पूरी जानकारी दी है.  बजट दस्तावेजों के मुताबिक, इस साल रक्षा बजट में 11.1% की बढ़ोतरी की है. यानी एक बार फिर रक्षा बजट में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. केंद्र सरकार देश की रक्षा के लिए 1 लाख 11 हजार 111 करोड़ रुपये खर्च करेगी. बता दें कि पिछले साल दिए गए 5.93 लाख करोड़ के मुकाबले 11% बढ़ा दिया है. वहीं GDP में डिफेंस की भागीदारी 3.4% हुई है, जो कि पिछले साल पिछले 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़