Delhi Riots: खुर्शीद, वृंदा करात और उदित राज के भड़काऊ भाषणों ने डाला आग में घी?

राजधानी दिल्ली में फरवरी महीने में हुए भीषण दंगों की जांच दिल्ली पुलिस (Delhi Police) कर रही है. इसमें कई अहम खुलासे हो रहे हैं. पुलिस ने चार्जशीट में कई बड़े नेताओं का नाम भी शामिल किया है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 24, 2020, 12:38 PM IST
    • चार्जशीट में सलमान खुर्शीद और वृंदा करात का भी नाम
    • CAA के खिलाफ लोगों को भड़काया गया
Delhi Riots: खुर्शीद, वृंदा करात और उदित राज के भड़काऊ भाषणों ने डाला आग में घी?

नई दिल्ली: नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के विरोध में विरोधी दलों ने कई भड़काऊ और उकसाने वाले भाषण दिए. उग्र और हिंसक भाषणों को सुनकर प्रदर्शनकारी आक्रामक हो गए थे और भयानक आगजनी करके करीब 55 लोगों को मौत के घाट उतार दिया था. दिल्ली पुलिस (Delhi Police) इन दंगों की सघन जांच कर रही है जिसमें कई चौंकाने वाले खुलासे हो रहे हैं.

चार्जशीट में सलमान खुर्शीद और वृंदा करात का भी नाम

आपको बता दें कि फरवरी में हुए दंगों के सिलसिले में पुलिस ने जो आरोप-पत्र (Chargesheet) दायर किया है उसमें कहा गया है कि Citizenship Amendment Act (CAA) के विरोध में हो रहे प्रदर्शनों के दौरान भड़काऊ भाषण देने वाले नेताओं में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद, माकपा नेता वृंदा करात और उदित राज शामिल थे. इन लोगों के हिंसक भाषणों ने प्रदर्शनकारियों को आगजनी और खूनखराबा करने के लिए उकसाया था.

CAA के खिलाफ लोगों को भड़काया गया

पुलिस ने चार्जशीट में कहा है कि सुरक्षा प्राप्त गवाह ने दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 161 के तहत रिकॉर्ड किए अपने बयान में कहा है कि कई जाने माने नेता जैसे उदित राज, पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद, बृंदा करात खुरेजी स्थित प्रदर्शन स्थल पर आए थे और उन्होंने ‘भड़काऊ भाषण’ दिए थे.

क्लिक करें- China Conflict: चीनी सीमा से सटे अनेक महत्वपूर्ण पुलों का उद्घाटन करेंगे रक्षामंत्री

दिल्ली पुलिस ने बताया कि गवाह ने कहा है कि CAA, NPR, NRC के खिलाफ भाषण देने उदित राज, सलमान खुर्शीद, बृंदा करात, उमर खालिद जैसे कई जाने माने लोग खुरेजी वाले प्रदर्शन स्थल पर आया करते थे. इनके उग्र भाषणों ने लोगों को हिंसा करने के लिए उद्वेलित किया.

फरवरी में हुए थे दिल्ली दंगे

गौरतलब है कि जब अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत यात्रा पर आए थे अनेक CAA विरोधियों ने कहा था कि हमे डोनाल्ड ट्रंप की यात्रा को सफल नहीं होने देना है. इसके बाद नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली में इस साल 24 फरवरी को सीएए को लेकर साम्प्रदायिक दंगे शुरू हो गए थे.  इसमें 50 से अधिक लोगों की जान चली गई थी, जबकि 200 लोग घायल हो गए थे.

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें- Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=e...

ट्रेंडिंग न्यूज़