भगोड़े मेहुल चोकसी की भारत वापसी पर अदालत ने लगाई रोक

भगोड़े मेहुल चोकसी की भारत वापसी पर रोक लगी. डोमिनिका की अदालत ने चोकसी को कहीं और भेजने पर रोक लगाई है. चोकसी के वकील ने न्यूज एजेंसी ANI से दावा किया था कि प्रत्यर्पण पर रोक लग सकती है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 28, 2021, 11:58 AM IST
  • भारत नहीं आ पाएगा भगोड़ा मेहुल चोकसी?
  • डेमिनिका की एक अदालत ने लगाई रोक
भगोड़े मेहुल चोकसी की भारत वापसी पर अदालत ने लगाई रोक

नई दिल्ली: डोमिनिका की एक अदालत ने भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी को अगले आदेश तक कैरिबियाई द्वीपीय देश से कहीं और भेजने पर रोक लगा दी है. स्थानीय मीडिया में आई खबरों में यह बताया गया.

चोकसी के वकील ने दायर की थी याचिका

चोकसी को डोमिनिका में ‘अवैध रूप से प्रवेश’ करने पर हिरासत में लिया गया था. अदालत ने चोकसी के वकीलों की ओर से दायर याचिका पर यह आदेश दिया है.

चोकसी के वकील विजय अग्रवाल ने न्यूज एजेंसी को बताया, ‘विधिक दल ने डोमिनिका की अदालत में मेहुल चोकसी के लिए बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका दायर की है. यह भी बताया गया कि मेहुल चोकसी तक पहुंच नहीं दी जा रही है तथा कानूनी सहायता के संवैधानिक अधिकार से भी वंचित किया जा रहा है.’

‘एंटीगुआ न्यूज रूम’ की खबर के अनुसार, डोमिनिका के ‘हाई कोर्ट ऑफ जस्टिस’ ने अधिकारियों द्वारा चोकसी को अगले आदेश तक कहीं भी और भेजने पर रोक लगा दी है.

चोकसी के पकड़े जाने पर जताया था संदेह

बृहस्पतिवार को अग्रवाल ने चोकसी के एंटीगुआ एंड बारबुडा से लापता होने और अवैध प्रवेश के लिए डोमिनिका में पकड़े जाने की घटना पर संदेह जताया था.

डोमिनिका में चोकसी के वकील वायने मार्श ने एक रेडियो शो को बताया कि काफी प्रयासों के बाद जब चोकसी से संक्षिप्त मुलाकात हुई तो उसने बताया कि उसे एंटीगुआ में जॉली बंदरगाह में एक जहाज में ‘जबर्दस्ती’ बैठाया गया और डोमिनिका लाया गया। उसने कहा कि भारतीय और डोमिनिका के पुलिसकर्मियों की तरह दिखने वाले लोगों ने यह किया.

चोकसी के शरीर पर मिले कुछ निशान

मार्श ने कहा कि उन्होंने चोकसी के शरीर पर कुछ निशान देखे. उसकी आंखें भी सूजी हुई थी और उसे जान पर खतरा महसूस हो रहा था. उन्होंने कहा कि चोकसी एंटीगुआ एंड बारबुडा का नागरिक है, भारत का नहीं, अत: उसे वापस भेजा जाना चाहिए.

अग्रवाल ने इस सारी घटना पर संदेह जताया है. उन्होंने कहा, ‘मुझे लगता है कि चोकसी को दूसरे देश ले जाने की रणनीति बनाई गई ताकि उसे भारत भेजा जा सके. मुझे नहीं पता, कौन सी ताकतें काम कर रही हैं.’

अग्रवाल ने बताया कि एंटीगुआ से ले जाने के बाद चोकसी को कहीं पर रखा गया था और सोमवार को उसे पुलिस थाने ले जाया गया. तब से वह वहीं पर हैं और दुनिया को यह खबर बुधवार को मिली.

चोकसी पंजाब नेशनल बैंक में 13,500 करोड़ रुपये के कर्ज धोखाधड़ी मामले में वांछित है. चोकसी को आखिरी बार रविवार को एंटीगुआ एंड बारबुडा में अपनी कार में रात्रि भोजन के लिए जाते हुए देखा गया था.

इसे भी पढ़ें- डोमिनिका की अदालत ने चोकसी को कहीं और भेजने पर रोक लगाई

डोमिनिका सरकार ने बृहस्पतिवार को (स्थानीय समयानुसार) चोकसी की देश में मौजूदगी की पुष्टि की थी और बताया था कि उसे ‘अवैध प्रवेश’’ के कारण हिरासत में लिया गया है.

इसे भी पढ़ें- देश में नहीं थम रहा कोरोना का कहर, एक बार फिर 24 घंटों में 3,500 से ज्यादा लोगों की मौत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप

ट्रेंडिंग न्यूज़