धर्म परिवर्तन की घटनाओं के खिलाफ ED का एक्शन, दिल्ली और UP में चलाया तलाशी अभियान

ईडी के अधिकारी दिल्ली में मामले के सिलसिले में गिरफ्तार मोहम्मद उमर गौतम के परिसरों की तलाशी ले रहे हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 3, 2021, 09:41 PM IST
  • ED ने धर्मांतरण रैकेट का किया खुलासा
  • यूपी में धर्मांतरण की डराने वाली घटना
धर्म परिवर्तन की घटनाओं के खिलाफ ED का एक्शन, दिल्ली और UP में चलाया तलाशी अभियान

नई दिल्ली: प्रवर्तन निदेशालय (ED) द्वारा कथित धर्म परिवर्तन मामले में तलाशी अभियान चलाया गया है. मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किए जाने के कुछ दिनों बाद, वित्तीय जांच एजेंसी दिल्ली और उत्तर प्रदेश में छह  स्थानों पर तलाशी ले रही है.

मौलाना उमर के कई ठिकानों पर छापेमारी

ईडी के सूत्रों के अनुसार, एजेंसी के अधिकारी दिल्ली में मामले के सिलसिले में गिरफ्तार मोहम्मद उमर गौतम के परिसरों की तलाशी ले रहे हैं.

सूत्र ने कहा कि एजेंसी दक्षिण दिल्ली के जामिया इलाके में गौतम के आवासीय और कार्यालय परिसरों और उत्तर प्रदेश के कई स्थानों पर भी तलाशी ले रही है.

उत्तरप्रदेश में भी ED ने चलाया तलाशी अभियान

सूत्र ने कहा कि इस्लामिक दावा सेंटर (IDC) के कार्यालय, गौतम के सहयोगी मुफ्ती काजी जहांगीर कासमी के परिसर में तलाशी जारी है, जो दिल्ली के जामिया नगर में स्थित है.

उत्तर प्रदेश में ईडी ने लखनऊ स्थित अल हसन एजुकेशन एंड वेलफेयर फाउंडेशन और गाइडेंस एजुकेशन एंड वेलफेयर सोसाइटी के दफ्तरों पर छापेमारी की है.

सूत्र ने कहा कि ये संगठन गौतम द्वारा चलाए जा रहे हैं और अवैध धर्मांतरण को अंजाम देने में इनकी अहम भूमिका रही है.

ED ने धर्मांतरण रैकेट में किया बड़ा खुलासा

तलाशी के दौरान कई आपत्तिजनक दस्तावेज जब्त किए गए हैं जो पूरे भारत में आरोपी गौतम और उसके संगठनों द्वारा चलाए जा रहे बड़े पैमाने पर धर्मांतरण रैकेट का खुलासा करते हैं. सूत्र ने कहा कि दस्तावेजों में अवैध धर्मांतरण के उद्देश्य से आरोपी संगठनों द्वारा प्राप्त विदेशी धन के कई करोड़ रुपये का भी खुलासा हुआ है.

ईडी के अधिकारियों के अनुसार, एजेंसी ने मामले में दिल्ली के निवासियों कासमी और गौतम को भी आरोपी बनाया है, जिन्हें एटीएस ने गिरफ्तार किया था.

ईडी इस मामले में विदेशी फंडिंग और मनी लॉन्ड्रिंग के एंगल से जांच कर रही है. दिल्ली के दो लोगों की गिरफ्तारी के बाद, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शारीरिक रूप से विकलांग बच्चों और युवाओं के धर्मांतरण में शामिल लोगों के खिलाफ गैंगस्टर अधिनियम और राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम के तहत कार्रवाई का आदेश दिया है.

यूपी में धर्मांतरण की डराने वाली घटना

दिल्ली के जामिया नगर में दो लोग कथित तौर पर पाकिस्तान की इंटर सर्विसेज इंटेलिजेंस से धन के साथ उत्तर प्रदेश में शारीरिक रूप से विकलांग छात्रों और अन्य गरीब लोगों को इस्लाम में परिवर्तित करने में शामिल एक संगठन चला रहे थे.

लखनऊ के एटीएस पुलिस स्टेशन में मामले में प्राथमिकी दर्ज करने के बाद गिरफ्तारियां की गईं.

ये भी पढ़ें- प्रतिबंध लगने के बावजूद इंग्लैंड के लिए खेल सकते हैं ओली रॉबिन्सन, जानिये कैसे?

पिछले सोमवार को, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून और व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने संवाददाताओं से कहा कि गौतम, जिन्होंने खुद हिंदू धर्म से इस्लाम धर्म अपना लिया था, ने कम से कम 1,000 लोगों को इस्लाम में परिवर्तित करने का दावा किया, उन्हें लोगों को शादी, नौकरियां और पैसे का लालच दिया.

कुमार ने गौतम के हवाले से कहा कि मैंने कम से कम 1,000 गैर-मुसलमानों को इस्लाम में परिवर्तित किया, उन सभी की शादी मुसलमानों से कराई.

एडीजी ने कहा कि वे जिस संगठन को चलाते थे, वह इस्लामिक दावा सेंटर है, जिसकी पहुंच पाकिस्तान की आईएसआई और अन्य विदेशी एजेंसियों तक है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़