Digital India: चुनाव आयोग देगा मतदाताओं को बड़ी सुविधा, अब डाउनलोड हो सकता है Voter Card

चुनाव आयोग (Election Commission) ने वोटर कार्ड को भी डिजिटल फॉर्मेट में लाने का फैसला किया है. इससे देश के मतदाताओं को बड़ा लाभ मिलेगा क्योंकि लाइन में लगने और इधर उधर की भागदौड़ से मुक्ति मिलेगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 11, 2020, 09:54 AM IST
  • आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है वोटर कार्ड
  • डिजिटल वोटर कार्ड से भी डाल सकेंगे वोट
Digital India: चुनाव आयोग देगा मतदाताओं को बड़ी सुविधा, अब डाउनलोड हो सकता है Voter Card

नई दिल्ली: हिंदुस्तान लगातार डिजिटल हो रहा है. मोदी सरकार के डिजिटल इंडिया (Digital India) के अभियान को आगे बढ़ाते हुए चुनाव आयोग (Election Commission) ने वोटर कार्ड को भी डिजिटल फॉर्मेट में लाने का फैसला किया है. इससे देश के मतदाताओं को बड़ा लाभ मिलेगा क्योंकि लाइन में लगने और इधर उधर की भागदौड़ से मुक्ति मिलेगी.

आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है वोटर कार्ड

उल्लेखनीय है कि चुनाव आयोग (Election Commission) जल्द ही वोटर कार्ड को डिजिटल फॉर्मेट (Digital Voter Cards) में बदलने करने की योजना पर काम कर रहा है. इसका मतलब ये है कि आने वाले समय में वोटर्स आधार कार्ड (Aadhaar Cards) की तरह वोटर आईडी कार्ड को भी डिजिटल फॉर्मेट में अपने पास रख सकेंगे.

क्लिक करें-  Farmer Protest: किसानों को कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर का कड़ा संदेश! जानिए, क्या कहा?

इस सुविधा से सुदूर गांवो में बसने वाले लोगों को भी लाभ मिलेगा. अब ऑनलाइन व्यवस्था होने मतदाता घर बैठे अपना वोटर कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. बता दें कि मौजूदा फिजिकल कार्ड भी वोटर्स के पास रहेगा.

डिजिटल वोटर कार्ड से भी डाल सकेंगे वोट

आपको बता दें कि चुनाव आयोग का उद्देश्य मतदाताओं को इलेक्टर्स फोटो आइडेंटिटी कार्ड (EPIC) सुविधा आसानी से मुहैया कराना है. जानकारी के अनुसार डिजिटल वोटर कार्ड पाने के लिए एक हेल्पलाइन शुरू की जाएगी जिसके माध्यम से केवाईसी कराने पर ये सुविधा मिलेगी. मतदाताओं के पास फिजिकल कार्ड भी रहेगा.

क्लिक करें-  प्रधानमंत्री Narendra Modi ने नए संसद भवन का किया शिलान्यास

उल्लेखनीय है कि डिजिटल वोटर कार्ड में दो क्यूआर कोड होंगे. इस कोड की जानकारियों के आधार पर ऑनलाइन डॉउनलोड किए गए मतदाता कार्ड के जरिए वोट डाला जा सकेगा.  इनमें से एक कोड में मतदाता का नाम, पिता का नाम, उम्र, लिंग और फोटो की जानकारी होगी तो दूसरे कोड में पता, क्रम संख्या समेत अन्य जानकारियों होंगी.

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें- Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=e... iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़