कांग्रेस के मेनिफेस्टो पर रविशंकर प्रसाद ने किया कटाक्ष, अल्पसंख्यकों को लेकर कही ये बात

देशभर में लोकसभा चुनाव को लेकर पारा एकदम गरम है. सभी पार्टियां अपने वादों और घोषणा पत्र के जरिए जनता को लुभाने का प्रयास कर रही हैं. कांग्रेस ने भी बीते 5 अप्रैल 2024 को अपना घोषणा पत्र जारी किया था. पार्टी ने घोषणा पत्र को 'न्याय पत्र' के नाम से जारी किया था. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Apr 22, 2024, 09:46 PM IST
  • रविशंकर प्रसान ने कांग्रेस पर किया कटाक्ष
  • कांग्रेस के मेनिफेस्टो को लेकर साधा निशाना
कांग्रेस के मेनिफेस्टो पर रविशंकर प्रसाद ने किया कटाक्ष, अल्पसंख्यकों को लेकर कही ये बात

नई दिल्ली: देशभर में लोकसभा चुनाव को लेकर पारा एकदम गरम है. सभी पार्टियां अपने वादों और घोषणा पत्र के जरिए जनता को लुभाने का प्रयास कर रही हैं. कांग्रेस ने भी बीते 5 अप्रैल 2024 को अपना घोषणा पत्र जारी किया था. पार्टी ने घोषणा पत्र को 'न्याय पत्र' के नाम से जारी किया था. इसमें पार्टी की ओर से अल्पसंख्यकों को लेकर कई तरह के वादे किए हैं, जिसको लेकर अब भाजपा सांसद रविशंकर प्रसाद ने कांग्रेस पर कटाक्ष किया है. 

वोट के लिए किसी भी हद तक जा सकती है कांग्रेस
न्यूज एजेंसी 'ANI'के साथ अपनी बातचीत में रविशंकर प्रसाद ने कहा,' वे लगभग 16-17 बार अपने घोषणापत्र में अल्पसंख्यकों के बारे में बात कर रहे हैं. मनमोहन सिंह ने कहा था कि देश के संसाधनों पर पहला अधिकार अल्पसंख्यकों का है. आंध्र प्रदेश में  उन्होंने मुसलमानों को अधिक आरक्षण देने के लिए SC और ST के आरक्षण को कम कर दिया. HC ने धर्म के आधार पर उस फैसले को दो बार रद्द कर दिया. कांग्रेस और INDI गठबंधन वोट पाने के लिए किसी भी हद तक जा सकते हैं.' 

रविशंकर प्रसाद ने आगे कहा,' राहुल गांधी ने कहा कि वह इस देश में सभी की संपत्ति की जांच करेंगे. वहीं दूसरी ओर आपके पास नरेंद्र मोदी की सरकार है, जो जाति या धर्म की परवाह किए बिना सभी के लिए सब कुछ कर रही है. वे केवल दिखावा करते हैं और वोट-बैंक की राजनीति कर रहे हैं.' भाजपा सांसद ने कहा,' राहुल गांधी की सोच माओवादी है. क्या वह नेशनल हेराल्ड घोटाले में जमा की गई अपनी संपत्ति की जांच कराएंगे?' 

कांग्रेस की ओर से अल्पसंख्यकों के लिए किए गए वादों के कुछ मुख्य बिंदु: 

1- भारतीय संविधान के आर्टिकल 15, 16, 25, 28, 29 और 30 के तहत कांग्रेस देश में अल्पसंख्यकों को मिलने वाले मौलिक अधिकारों का सम्मान करेगी और उन्हें बरकरार रखेगी. 

2- भारतीय संविधान के आर्टिकल 15, 16, 29 और 30 के तहत कांग्रेस भाषा की दृष्टि से अल्पसंख्यकों को मिलने वाले मौलिक अधिकारों का सम्मान करेगी और उन्हें बरकरार रखेगी. 

3- अल्पसंख्यक वर्ग के छात्रों और युवाओं को रोजगार, शिक्षा, खेल, सेवाओं, कला, व्यवसाय और कला समेत बाकी क्षेत्रों में बढ़ते अवसरों का पूरा लाभ उठाने के लिए कांग्रेस उन्हें पूरी तरह से प्रोत्साहित करेगी और उन्हें सहायता प्रदान करेगी. 

4- अल्पसंख्यकों को विदेश में पढ़ाई के लिए कांग्रेस मौलाना आजाद स्कॉलरशिप को दोबारा लागू करेगी और स्कॉलरशिप की संख्या बढ़ाएगी. 

5- अल्पसंख्यकों को आर्थिक रूप से सशक्त करने के लिए कांग्रेस उन्हें लोन प्रदान करवाने की नीति बनाएगी. 

6- कांग्रेस यह सुनिश्चित करेगी कि देशभर में अल्पसंख्यकों को हेल्थकेयर, शिक्षा, कौशल विकास, खेल, सरकारी नौकरी,  सांस्कृतिक गतिविधियां और लोक निर्माण अनुबंध में बिना किसी भेदभाव के सही अवसर मिले.    

7- कांग्रेस यह सुनिश्चित करेगी कि देश के हर नागरिक की तरह अल्पसंख्यकों को भी खान-पान, भाषा, पोशाक और व्यक्तिगत कानूनों की आजादी हो. 

8- कांग्रेस अल्पसंख्यकों के व्यक्तिगत कानूनों में सुधार को भी बढ़ावा देगी. यह सुधार संबंधित समुदायों की सहमति और उनकी भागीदारी से किए जाएंगे. 

9- कांग्रसे लंबे समय से चली आ रही संविधान की 8वीं अनुसूची में ज्यादा भाषाओं को शामिल करने की मांग को पूरा करने का वादा करती है. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने केलिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप

ट्रेंडिंग न्यूज़