नई दिल्लीः प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने तृणमूल कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी को ‘कोयला चोरी घोटाले’ की जांच के सिलसिले में पूछताछ के लिए समन जारी किया है. एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि केंद्रीय एजेंसी ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी को शुक्रवार की सुबह उसके कोलकाता स्थित कार्यालय में पेश होने को कहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अभिषेक बनर्जी की साली को भी पूछताछ के लिए बुलाया
अधिकारी ने बताया कि ईडी ने अभिषेक बनर्जी की साली मेनका गंभीर को भी इसी मामले में पांच सितंबर को पूछताछ के लिए नोटिस भेजा है. उन्होंने कहा कि गंभीर को नई दिल्ली स्थित कार्यालय में केंद्रीय एजेंसी के अधिकारियों के समक्ष पेश होने के लिए कहा गया है. 


इससे पहले, दिन में कलकत्ता उच्च न्यायालय ने ईडी को निर्देश दिया कि वह कथित कोयला घोटाले के सिलसिले में यहां अपने क्षेत्रीय कार्यालय में गंभीर से पूछताछ करे और सुनवाई की अगली तारीख तक उनके खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई न की जाए. 


गंभीर ने केंद्रीय एजेंसी के समन को दी थी चुनौती
अदालत ने कहा कि पांच सप्ताह के बाद मामले पर सुनवाई की जाएगी. गंभीर ने दिल्ली में पेश होने के केंद्रीय एजेंसी के समन को चुनौती दी थी. उन्होंने अदालत से कहा था कि वह कोलकाता में ईडी के सामने पेश होना चाहती हैं. उन्होंने दावा किया कि वह कोलकाता में ही रहती हैं. 


कोयला चोरी घोटाले में होगी पूछताछ
ईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘हमने अभिषेक बनर्जी को 2 सितंबर को पूर्वाह्न 11 बजे ईडी कार्यालय में अधिकारियों के सामने पेश होने के लिए कहा है. कोयला चोरी घोटाले के सिलसिले में हमारे अधिकारी नई दिल्ली से उनसे पूछताछ करने आएंगे.’ उन्होंने कहा कि टीएमसी सांसद को रविवार को नोटिस भेजा गया था. 


तृणमूल कांग्रेस ने समन को बताया प्रतिशोध की राजनीति
अधिकारी ने कहा, “हमें लंदन में गंभीर के बैंक खाते के बारे में और जानकारी हासिल करनी है, जिसके जरिए कई लेन-देन किए गए.” तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने अभिषेक बनर्जी को ईडी की तरफ से मिले समन को “प्रतिशोध की राजनीति” करार दिया. टीएमसी ने दावा किया कि पार्टी की हालिया विशाल रैली के बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) “घबराई” हुई है और इसीलिए यह कदम उठाया गया है. 


सौगत रॉय ने बीजेपी पर साधा निशाना
पार्टी के वरिष्ठ नेता सौगत रॉय ने कहा, “हमारी पार्टी की सुप्रीमो ममता बनर्जी को यह आशंका थी कि छात्र परिषद के सफल कार्यक्रम के बाद केंद्रीय एजेंसियां ​​पार्टी नेताओं को नोटिस भेज सकती हैं. आज उन्होंने अभिषेक को तलब किया है. इससे साबित होता है कि भाजपा बदले की राजनीति कर रही है.” 


यह भी पढ़िएः INS विक्रांत को नौसेना में शामिल करेंगे पीएम मोदी, 2 सितंबर को इंडियन नेवी को मिलेगा नया निशान


 



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.