नई दिल्ली: इसरो (ISRO) ने 10 सेटेलाइट्स लॉन्च किया. PSLV-C49 राकेट से लॉन्च होने वालों में एक भारत का उपग्रह है. दोपहर करीब 3 बजे लॉन्चिंग हुई. अंतरिक्ष में इसरो ने ऐतिहासिक कदम उठाते हुए 10 उपग्रहों को लॉन्च किया है.


इसरो ने 10 उपग्रहों को किया लॉन्च



COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आपको बता दें, PSLV-C49 के जरिए 10 उपग्रह लॉन्च किया गया. 2020 में इसरो का पहला अंतरिक्ष कार्यक्रम है. 10 उपग्रहों में 9 विदेशी उपग्रह हैं, जबकि 10 उपग्रहों में 1 भारत का उपग्रह है. श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्पेस सेंटर से लॉन्च किया गया. लॉन्चिंग कार्यक्रम शुक्रवार से शुरू हुआ था.


भारत ने एडवांस्ड उपग्रह EOS-01 लॉन्च किया, उपग्रह EOS-01 में बेहद शक्तिशाली रडार है, रडार हर मौसम में पृथ्वी पर नजर रखने में सक्षम है. रडार बादलों के बीच भी साफ तस्वीर लेने में सक्षम है. साथ ही खेती, भूगर्भ शास्‍त्र, तटों की निगरानी में मददगार होगी.


भारत का अंतरिक्ष मिशन किफायती भी, कमाल भी


भारत के मंगल मिशन का खर्च 450 करोड़ रुपये
हॉलीवुड फिल्म 'ग्रेविटी' के बजट से भी सस्ता
नासा का मार्स मिशन 'मंगलयान' से 10 गुना महंगा
महंगे विदेशी पुर्ज़ों की बजाय सस्ते स्वदेशी पुर्ज़े लगे
कम वज़न के पुर्ज़े लगाकर गहन शोध किया
भारत में मानव संसाधन भी किफायती 
'गगनयान' का बजट 100 अरब रुपये से भी कम
- चंद्रयान-3 का बजट 250 करोड़ रुपये से कम


7 नवंबर को इसरो PSLV C49 को श्रीहरि कोटा के सतीश धवन सेन्टर से 3 बज कर 2 मिनट पर लांच किया गया. 6 नवंबर को इस लांच की 26 घण्टे की काउंट डाउन प्रक्रिया शुरू की थी. इसरो की वेबसाइट पर उपलब्ध  जानकारी के मुताबिक  PSLV-C49 का यह 51वां मिशन है. इसके जरिए EOS-01 प्राइमरी सैटेलाइट के तौर पर और 9 इंटरनेशनल कस्टमर सैटेलाइट श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्पेस सेंटर से लांच किया गया. ईएस-01 एक अर्थ ऑब्जर्वेशन सैटेलाइट है. इसका प्रयोग खेती, फॉरेस्ट्री और डिजास्टर मैनेजमेंट सपोर्ट के लिए किया गया.



कस्टमर सैटेलाइट्स को कॉमर्शियल एग्रीमेंट के तहत इसे लांच किया गया. यह एग्रीमेंट न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड, डिपॉर्टमेंट ऑफ स्पेस के साथ हुआ है.


देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-


Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN


iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234