सरकार का बड़ा फैसला, अब 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को लगेगा कोरोना का टीका

भारत सरकार ने बड़ा फैसला करते हुए 18 साल से अधिक की उम्र के सभी लोगों को तीसरे चरण में टीका लगाने का फैसला किया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 19, 2021, 08:04 PM IST
  • 1 मई से शुरू होगा टीकाकरण का तीसरा चरण.
  • इससे पहले 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को लग रहा था टीका.
सरकार का बड़ा फैसला, अब 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को लगेगा कोरोना का टीका

नई दिल्ली: भारत सरकार ने कोरोना के बढ़ते प्रकोप के बीच कोरोना टीकाकरण को लेकर बड़ा फैसला किया है. अब 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को टीका लग सकेगा. कोरोना टीकाकरण के तीसरे चरण की शरुआत 1 मई को होगी. इस चरण में देश की अधिकांश आबादी का टीकाकरण करने की सरकार की योजना है. 

तीसरे चरण में वैक्सीन निर्माता भारत सरकार को 50 प्रतिशत डोज की सप्लाई करेंगे. इसके बाद वो राज्य सरकारों और खुले बाजार में पचास प्रतिशत डोज सप्लाई करने के लिए स्वतंत्र होंगे. सरकार का ये भी कहना है कि टीका निर्माताओं को उत्पादन और बढ़ाने के लिए तथा नए राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय विनिर्माताओं को आकर्षित करने के लिए प्रोत्साहन दिये जा रहे हैं. 

वैक्सीन निर्माता अपने उत्पादन का पचास प्रतिश राज्य सरकारों और खुले बाजार में सरकार द्वारा तय कीमत पर सप्लाई कर सकेंगे. सरकार ने राज्य सरकारों को सीधे निर्माता से अधिक टीके लेने की छूट दे दी है. इसके अलावा 18 साल से अधिक की उम्र के सभी लोगों को वैक्सीनेशन के दायरे में शामिल करने की छूट भी दी है. 

भारत सरकार का कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम पहले की तरह जारी रहेगा और वो 45 साल से अधिक की उम्र के जरूरतमंद लोगों का टीकाकरण वरीयता के आधार पर मुफ्त करती रहेगी. 

हाल के दिनों में कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने केंद्र सरकार से मांग की थी कि  कोरोना वैक्सीन की तय उम्र सीमा को कम किया जाए. ऐसे में सरकार ने यह अहम फैसला किया है.

 

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़