Go Air पर बड़ी कार्रवाई, डीजीसीए ने लगाया 10 लाख का जुर्माना, जानें क्या है पूरा मामला?

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने नियमों के उल्लंघन के लिए गो एयर पर 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 27, 2023, 09:05 PM IST
  • जानिए क्यों कंपनी पर लगाया गया 10 लाख का जुर्माना?
  • प्रभावित यात्रियों को ये सहूलियत देगी 'गो एयर' एयरलाइंस
Go Air पर बड़ी कार्रवाई, डीजीसीए ने लगाया 10 लाख का जुर्माना, जानें क्या है पूरा मामला?

नई दिल्ली: नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने नियमों के उल्लंघन के लिए गो एयर पर 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है. रिपोर्ट के अनुसार, 9 जनवरी को बेंगलुरु से दिल्ली जाने वाली गो एयर की एक फ्लाइट ने बेंगलुरु हवाई अड्डे पर 55 यात्रियों को छोड़कर उड़ान भरी थी.

जानिए क्यों कंपनी पर लगाया गया 10 लाख का जुर्माना?

विमानन नियामक ने गो फस्र्ट के जवाबदेह मैनेजर को कारण बताओ नोटिस जारी किया था, जिसमें पूछा गया था कि उनके नियामक दायित्वों की अवहेलना के लिए उनके खिलाफ प्रवर्तन कार्रवाई क्यों नहीं की जानी चाहिए. अधिकारियों ने कहा कि गो फर्स्ट ने नोटिस का जवाब 25 जनवरी को सौंप दिया था. डीजीसीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, 'गो फर्स्ट के जवाब से पता चलता है कि टर्मिनल समन्वयक वाणिज्यिक कर्मचारियों और चालक दल के बीच विमान में यात्रियों के बोर्डिंग के संबंध में अनुचित संचार और समन्वय था.

अधिकारी ने कहा कि जांच में साफ हुआ है कि एयरलाइन ग्राउंड हैंडलिंग, लोड और ट्रिम शीट तैयार करने, फ्लाइट डिस्पैच और पैसेंजर/कार्गो हैंडलिंग के लिए पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करने में विफल रही है. इस सबको देखते हुए कंपनी पर 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है.

प्रभावित यात्रियों को ये सहूलियत देगी 'गो एयर' एयरलाइंस

इससे पहले विमानन नियामक ने गौर किया था कि नौ जनवरी को बेंगलुरू हवाईअड्डे पर एक यात्री कोच में 55 यात्रियों को छोड़ने वाली एक फ्लाइट की घटना में गो फस्र्ट संबंधित नियमों का पालन करने में विफल रहा था. मौजूदा मामले में, उचित संचार, समन्वय, सुलह और पुष्टि की कमी जैसी कई गलतियों के परिणामस्वरूप अत्यधिक परिहार्य स्थिति उत्पन्न हुई है और इसलिए, डीजीसीए ने कारण बताओ नोटिस जारी किया.

गो फर्स्ट ने एक बयान में कहा था कि एयरलाइन ने घटना की जांच शुरू कर दी है और मामले की जांच की जा रही है. एयरलाइन ने सभी प्रभावित यात्रियों को किसी भी घरेलू मार्ग पर यात्रा के लिए एक मुफ्त टिकट देने का फैसला किया था. एयरलाइन ने कहा, ग्राहक केंद्रित हमारी फिलॉसफी के अनुरूप, एयरलाइन ने सभी प्रभावित यात्रियों को अगले 12 महीनों में किसी भी घरेलू क्षेत्र में यात्रा के लिए एक मुफ्त टिकट देने का फैसला किया है.

यह भी पढ़िए: Char Dham Yatra 2023: इस दिन खुलेंगे पवित्र धामों के कपाट, जानिए कब से कर सकेंगे यात्रा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़