स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कोरोना से निपटने के लिए क्या है भारत की तैयारी

वायरस से निपटने की तैयारियां केंद्र और राज्य  दोनों की ही सरकारें कर रही हैं. बुधवार सुबह केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ मिलकर बैठक की और तैयारियों का जायजा लिया. केंद्रीय मंत्री ने बुधवार को ऐलान किया कि सरकार की तरफ से कोरोना वायरस जांच के लिए 19 और लैब बनाई जा रही हैं. अभी तक 15 लैब में इस वायरस की जांच हो रही थी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 4, 2020, 01:49 PM IST
    • दिल्ली वाले व्यक्ति से कुल 66 लोगों का संपर्क हुआ था
    • कोरोना वायरस जांच के लिए 19 और लैब बनाई जा रही हैं. अभी तक 15 लैब में इस वायरस की जांच हो रही थी
स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कोरोना से निपटने के लिए क्या है भारत की तैयारी

नई दिल्लीः कोरोना की आहट के बाद भारत में सरकार सतर्क हो गई है. कोरोना वायरस को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने जानकारी दी है. उन्होंने बताया है कि भारत में अबतक कोरोना वायरस के 28 केस पाए गए हैं. इन सभी में दिल्ली का एक केस भी शामिल है. बताया गया है कि 28 केस में केरल के तीन मरीज ठीक हो चुके हैं. उन्होंने कहा है कि विदेश से आने वाले हर किसी शख्स की जांच की जाएगी. पहले सिर्फ 12 देशों को लेकर यह एडवाइजरी जारी की गई थी. 

केंद्र के साथ राज्य सरकारों ने भी कसी कमर
इस वायरस से निपटने की तैयारियां केंद्र और राज्य  दोनों की ही सरकारें कर रही हैं. बुधवार सुबह केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ मिलकर बैठक की और तैयारियों का जायजा लिया. केंद्रीय मंत्री ने बुधवार को ऐलान किया कि सरकार की तरफ से कोरोना वायरस जांच के लिए 19 और लैब बनाई जा रही हैं. अभी तक 15 लैब में इस वायरस की जांच हो रही थी. 

28 केस कहां-कहां से, यहां समझिए
स्वास्थ्य मंत्री के अनुसार अबतक 28 केस सामने आए हैं. केरल में तीन केस आए थे, जो अब ठीक हैं. दिल्ली में एक केस आया है. इसकी वजह से उनके 6 रिश्तेदार भी चपेट में आए हैं. हालांकि उनके सैंपल नेगेटिव आए हैं. तेलंगाना में भी एक मामला सामने आया है. इटली से आए कुल 17 लोगों पर कोरोना का इफेक्ट है, इनमें से एक भारतीय है. इस तरह भारत में अब भी पूरे 25 केस हैं. 28 में से ठीक हो चुके 3 मामलों को इसमें शामिल नहीं किया गया है. 

कोरोना से मत डरिए, हमारे देश की खर-पतवार भी कर सकती है इसका इलाज!

भारत आने वाले हर नागरिक की जांच
कोरोना वायरस को लेकर केंद्रीय मंत्री स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इस दौरान उन्होंने जानकारी दी कि अब भारत आने वाले सभी विदेशी नागरिकों की जांच की जाएगी, पहले सिर्फ 12 देशों के लोगों की जांच की जा रही है. राज्य सरकार के साथ मिलकर फैसला लिया गया है कि सभी अस्पतालों में अच्छी क्वालिटी की आइसिलोशन की सुविधा करने का आदेश दिया गया है.

दिल्ली वाले मामले को लेकर डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि मंगलवार को दिल्ली में एक केस आया, जो व्यक्ति 6 लोगों के संपर्क में आया. आगरा में रहने वाले 6 रिश्तेदार जो भी व्यक्ति के संपर्क में आए उनपर कोरोना का असर हुआ. दिल्ली वाले व्यक्ति से कुल 66 लोगों का संपर्क हुआ था, जिनकी जांच की गई है. आगरा में व्यक्ति के घर के 3 किमी. के घेरे में हर किसी की जांच की गई है.

कोरोना के कहर के बीच राहत की खबर, 6 संदिग्धों के सैंपल निगेटिव

पीएम मोदी ने कहा, घबराने की जरूरत नहीं
भारत सरकार, दिल्ली सरकार की ओर से कई अस्पतालों में कोरोना वायरस के मरीजों के लिए बेड रिजर्व रखे गए हैं. साथ ही कई सावधानियां भी जारी की गई हैं, जिनका पालन करने की जरूरत है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कोरोना वायरस को लेकर लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है, हालांकि पीएम का कहना है कि इससे घबराने की जरूरत नहीं है. पीएम मोदी इस बार होली मिलन समारोह में हिस्सा नहीं लेंगे, क्योंकि एक्सपर्ट्स ने किसी भी भीड़ वाले इलाके में जाने से इनकार कर दिया है.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़