Hindi Diwas 2022: 14 सितंबर को मनाया जाता है हिंदी दिवस, जानिए इससे जुड़े हर सवाल का जवाब

Hindi Diwas 2022: हिंदी दिवस हर वर्ष 14 सितंबर को मनाया जाता है. इस साल हिंदी दिवस बुधवार को मनाया जाएगा. यह दिन हिंदी भाषा के महत्व और इसे प्रोत्साहित करने के लिए मनाया जाता है. आज न सिर्फ भारत बल्कि दुनियाभर में हिंदी का बोलबाला बढ़ा है. डिजिटल वर्ल्ड में भी हिंदी ने अपनी धाक जमाई है. ऐसे में जानिए हिंदी दिवस के बारे में जरूरी सवालों के जवाबः 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 13, 2022, 09:35 PM IST
  • 14 सितंबर को क्यों मनाया जाता है हिंदी दिवस?
  • 14 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
Hindi Diwas 2022: 14 सितंबर को मनाया जाता है हिंदी दिवस, जानिए इससे जुड़े हर सवाल का जवाब

नई दिल्लीः Hindi Diwas 2022: हिंदी दिवस हर वर्ष 14 सितंबर को मनाया जाता है. इस साल हिंदी दिवस बुधवार को मनाया जाएगा. यह दिन हिंदी भाषा के महत्व और इसे प्रोत्साहित करने के लिए मनाया जाता है. आज न सिर्फ भारत बल्कि दुनियाभर में हिंदी का बोलबाला बढ़ा है. डिजिटल वर्ल्ड में भी हिंदी ने अपनी धाक जमाई है. ऐसे में जानिए हिंदी दिवस के बारे में जरूरी सवालों के जवाबः 

14 सितंबर को क्यों मनाया जाता है हिंदी दिवस?
हिंदी दिवस हर साल 14 सितंबर को मनाया जाता है। यह दिन खास महत्व रखता है, क्योंकि वर्ष 1949 में इसी दिन संविधान सभा ने हिंदी को एक आधिकारिक भाषा के रूप में अपनाया था। इस तारीख को स्वतंत्र भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने चुना था।

14 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
देश में राजभाषा हिंदी को बढ़ावा देने के लिए हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है. वहीं, दुनियाभर में 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस मनाया जाता है. इसका उद्देश्य दुनियाभर में हिंदी का प्रचार-प्रसार करना है.

हिंदी दिवस का महत्व क्या है?
हिंदी के प्रचार-प्रसार, सम्मान और उत्थान के लिए हिंदी दिवस मनाया जाता है. दफ्तरों, स्कूलों, कॉलेजों से लेकर अलग-अलग मंचों तक में हिंदी दिवस मनाया जाता है. हिंदी की महत्ता को लेकर चर्चा होती है. भाषण, काव्य गोष्ठी, वाद-विवाद, निबंध जैसी प्रतियोगिताएं होती हैं. ताकि नई पीढ़ी भी हिंदी का महत्व जान सके. 

हिंदी दिवस मनाने का उद्देश्य क्या है?
हिंदी दिवस पर हिंदी भाषा में योगदान के लिए पुरस्कार भी दिए जाते हैं. इनमें राषभाषा कीर्ति पुरस्कार, राजभाषा गौरव पुरस्कार आदि शामिल हैं. हिंदी दिवस का मुख्य उद्देश्य साल में एक दिन इस बात से लोगों को रूबरू कराना है कि जब तक वे हिंदी का इस्तेमाल पूरी तरह से नहीं करेंगे, तब तक हिंदी का विकास नहीं हो सकता है.

यह भी पढ़िएः चुनाव लड़ने का अधिकार मौलिक अधिकार नहीं, सुप्रीम कोर्ट ने याचिकाकर्ता पर लगाया 1 लाख जुर्माना

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़