ICSE Board Exam: आईसीएसई बोर्ड ने रद्द की 10वीं की परीक्षाएं, छात्रों को नहीं देनी होगी परीक्षा

ICSE Board ने कुछ समय पहले 10वीं एवं 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षों को स्थगित करने का फैसला किया था. इसके बाद मंगलवार को बोर्ड ने 10वीं कक्षा की परीक्षाओं को रद्द करना का फैसला किया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 20, 2021, 11:31 AM IST
  • बोर्ड ने परीक्षा देने का विकल्प भी लिया वापस
  • छात्रों को पास करने के लिए तैयार किया जाएगा एक निष्पक्ष मापदंड
ICSE Board Exam: आईसीएसई बोर्ड ने रद्द की 10वीं की परीक्षाएं, छात्रों को नहीं देनी होगी परीक्षा

नई दिल्ली: कोरोना महामारी की वजह से उत्पन्न स्थिति को ध्यान में रखते हुए 'द काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन्स' (सीआईएससीई) ने 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा को रद्द करने का फैसला किया है.

बोर्ड ने छात्रों को दिया गया परीक्षा देने के विकल्प को भी वापस ले लिया है. आईसीएसई  बोर्ड के सचिव जेरी अराथून ने मंगलवार को इसकी घोषणा की. 

पहले स्थगित की गई थीं परीक्षाएं

पिछले हफ्ते, बोर्ड ने 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया था. द काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन्स (सीआईएससीई) ने घोषणा की थी कि 10वीं कक्षा के छात्रों को बाद में परीक्षा देने या वैकल्पिक मानदंडों के आधार पर उनके मूल्यांकन करने का अवसर मिलेगा. 

देश में सबसे पहले सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं को स्थगित करने का फैसला किया गया था. देशभर में छात्रों और अभिवावकों ने कोरोना महामारी के बढ़ते हुए खतरे को देखते हुए बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने की अपील की थी.

इसके बाद कई राज्य सरकारों ने भी अपने राज्य में बोर्ड परीक्षाएं रद्द करने का फैसला किया था. इन सबके बाद आईसीएसई बोर्ड ने भी 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित करने का फैसला किया था. 

यह भी पढ़िए: Cororna in India: देश में नहीं थम रही कोरोना की रफ्तार, सामने आए ढाई लाख से ज्यादा नए मामले

निष्पक्ष मापदंड के आधार पर जारी होगा परिणाम

सीआईएससीई के सचिव और मुख्य कार्यकारी अधिकारी अराथून ने कहा, देश में कोविड-19 महामारी की वर्तमान स्थिति को देखते हुए, सीआईएससीई ने 10वीं कक्षा की परीक्षा को रद्द करने का फैसला किया है.

छात्रों के लिए पहले घोषित परीक्षा देने का विकल्प वापस ले लिया गया है. हमारे छात्रों और शिक्षण संकाय की सुरक्षा और कल्याण हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है और हमारे लिए सबसे अधिक महत्त्वपूर्ण है.

उन्होंने कहा हम कक्षा 10 के परिणाम घोषित करने के लिए एक निष्पक्ष मानदंड तैयार करने के वास्ते प्रतिबद्ध हैं. परिणाम घोषित करने की तारीख बाद में तय की जाएगी.

यह भी पढ़िए: कोरोना के चलते दिल्ली में पांच मेट्रो स्टेशन में बंद की गई एंट्री

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़