INDI या INDIA? गठबंधन पर राहुल के जवाब ने खींचा सबका ध्यान, बीजेपी ने साधा निशाना

वीडियो में देखा जा सकता है कि एक छात्र ने सवाल-जवाब के दौरान राहुल गांधी से पूछ लिया कि क्या आप इंडी अलायंस को एनडीए के विकल्प के रूप में देखते हैं? इस पर राहुल गांधी कहते हैं कि आप हमें इंडी अलायंस मत कहिए, हम इंडिया अलायंस हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 10, 2024, 07:52 PM IST
  • इंडी गठबंधन या इंडिया?
  • जानें क्या बोले राहुल?
INDI या INDIA?  गठबंधन पर राहुल के जवाब ने खींचा सबका ध्यान, बीजेपी ने साधा निशाना

नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव से पहले बने 'INDIA' गठबंधन पर राहुल गांधी के जवाब ने सभी का ध्यान अपनी तरफ खींचा है. दरअसल अमेरिका में जॉर्जटाउन यूनिवर्सिटी के एक कार्यक्रम के दौरान एक छात्र ने 'INDI Alliance' टर्म का इस्तेमाल किया जिसे राहुल गांधी ने तुरंत ठीक करने की कोशिश की. उन्होंने कहा कि ये इंडी अलायंस नहीं बल्कि इंडिया अलायंस है. अमेरिका दौरे के बीच का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

राहुल ने दिया जवाब
राहुल गांधी ने कहा- ये इंडी अलायंस नहीं है, ये बीजेपी की फ्रेमिंग है. इसे इंडिया अलायंस कहते हैं. इसे स्पष्ट करते हुए राहुल गांधी ने आगे कहा कि इंडी अलायंस का इस्तेमाल बीजेपी करती है. लोकसभा चुनाव के पहले इस गठबंधन को बनाने का मतलब था कि पूरे इंडिया पर हमला हो रहा है. यानी देश खतरे में है. राहुल गांधी का इशारा बीजेपी की अगुवाई वाली एनडीए सरकार की तरफ था. 

'ए' का मतलब अलायंस हुआ
दरअसल वीडियो में देखा जा सकता है कि एक छात्र ने सवाल-जवाब के दौरान राहुल गांधी से पूछ लिया कि क्या आप इंडी अलायंस को एनडीए के विकल्प के रूप में देखते हैं? इस पर राहुल गांधी कहते हैं कि आप हमें इंडी अलायंस मत कहिए, हम इंडिया अलायंस हैं. भाजपा वाले इसे फ्रेम कर रहे हैं. इसके बाद पत्रकार ने उनसे फिर सवाल किया और पूछा कि इंडिया में 'ए' का मतलब क्या है? इंडिया में तो डबल ए नहीं है. फिर इंडिया अलायंस कैसे हुआ? इस सवाल का जवाब देते हुए राहुल गांधी कहते हैं कि इसमें 'ए' का मतलब अलायंस हुआ.

राहुल गांधी का जवाब सुनने के बाद बगल में बैठे एंकर भी मुस्कुराने लगते हैं. इस वीडियो पर बीजेपी नेताओं से लेकर सोशल मीडिया यूजर्स अलग-अलग रिएक्शन दे रहे हैं. बीजेपी आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने एक्स पोस्ट में लिखा-तीसरी बार असफल राहुल गांधी को विदेशी धरती पर एक छात्र ने यह सिखाया कि यह इंडी गठबंधन है, न कि इंडिया गठबंधन.

बीजेपी के  सांसद राधा मोहन अग्रवाल दास ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर वीडियो शेयर करते हुए लिखा-भारत तो भारत, अमेरिका में भी बहुत ठीक से राहुल गांधी को बेनकाब कर दिया गया. राहुल 'इंडी अलायंस' को झूठा बोलकर 'इंडिया अलायंस' बताते रहते हैं, विदेशी पत्रकार ने टिप्पणी कर दी कि नहीं यह 'इंडिया अलायंस' नहीं 'इंडी अलायंस' ही हो सकता है, हड़बड़ाए हुए राहुल कोई जवाब नहीं दे सके.

ये भी पढ़ें- Bahraich Operation Bhediya: खून का प्यासा भेड़िया पिंजरे में कैद, देखें- Video

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़