केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल का दावा, साल 2047 तक 35 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनेगा भारत

पिछले दशक में सुशासन के साथ-साथ गरीबों के कल्याण से संबंधित मुद्दों के समाधान के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की समग्र विजन ने भारत को 11वीं से दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने में मदद की.

Written by - IANS | Last Updated : Feb 19, 2024, 09:32 PM IST
  • 12 साल में आधी हुई महंगाई दर
  • 3.7 ट्रिलियन डॉलर है अर्थव्यवस्था
केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल का दावा, साल 2047 तक 35 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनेगा भारत

नई दिल्ली: भाजपा सरकार में वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने आज सोमवार यानी 19 फरवरी को लैटिन अमेरिकी और कैरेबियाई देशों के 35 पत्रकारों के एक मीडिया प्रतिनिधिमंडल को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार की महत्वाकांक्षा भारत की मौजूदा 3.7 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था को 2047 तक 30-35 ट्रिलियन डॉलर की पूर्ण विकसित अर्थव्यवस्था बनाना है. इसके अलावा देश की खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा सुनिश्चित करना है.       

2027 तक बनेगी तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था
गोयल ने कहा कि पिछले दशक में सुशासन के साथ-साथ गरीबों के कल्याण से संबंधित मुद्दों के समाधान के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की समग्र विजन ने भारत को 11वीं से दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने में मदद की. उन्होंने कहा, 'देश 2027 तक तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की राह पर है. 

मंत्री ने की पीएम मोदी की सराहना 
उन्होंने पीएम मोदी के दोहरे मार्ग देश को भविष्य के लिए तैयार करने और भोजन, स्वास्थ्य देखभाल और शिक्षा से संबंधित गरीबों के कल्याण पर ध्यान केंद्रित करने के लिए देश के व्यापक आर्थिक बुनियादी सिद्धांतों को मजबूत करने के सतत प्रयास की सराहना की. 

महंगाई दर हुई आधी 
वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री ने कहा कि भारत ने आजादी के पिछले 75 सालों में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला दशक देखा है. पिछले 12 साल में मुद्रास्फीति (महंगाई दर) आधी हो गई है, जिससे अर्थव्यवस्था को लाभ हुआ है और ब्याज दरें नियंत्रण में हैं. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़