ये है अंसार, जहांगीरपुरी हिंसा का 'मास्टरमाइंड'! देखें दंगाइयों की कुंडली...

जहांगीरपुरी हिंसा मामले में एक्शन तेज हो चुका है. अब तक 14 आरोपी गिरफ्तार किए गए हैं. सब इंस्पेक्टर पर गोली चलाने वाला असलम भी पकड़ा गया. असलम से पिस्टल बरामद कर लिया गया है. वहीं FIR में गिरफ्तार लोकल नेता अंसार का जिक्र है. शोभा यात्रा के दौरान अंसार ने बहस की थी. वो CAA-NRC प्रदर्शन में भी एक्टिव था.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 17, 2022, 02:57 PM IST
  • जहांगीरपुरी हिंसा में अब तक 14 गिरफ्तार
  • अंसार को बताया जा रहा है मास्टरमाइंड
ये है अंसार, जहांगीरपुरी हिंसा का 'मास्टरमाइंड'! देखें दंगाइयों की कुंडली...

नई दिल्ली: दिल्ली के जहांगीरपुरी में हनुमान जयंती हिंसा के सिलसिले में गिरफ्तार किए गए 14 संदिग्धों में से एक अंसार को सांप्रदायिक झड़पों का मास्टरमाइंड बताया जा रहा है. पुलिस सूत्रों ने यह जानकारी दी. सूत्रों के अनुसार, स्थानीय बदमाश अंसार ने कथित तौर पर अपराध की साजिश रची थी.

कॉल विवरण रिकॉर्ड की हो रही है जांच

पुलिस सूत्रों के मुताबिक, 'हम अंसार से पूछताछ कर रहे हैं. उसे अन्य लोगों के बीच पकड़ा गया था, हम उसके कॉल विवरण रिकॉर्ड की जांच कर रहे हैं, अभी तक वह मुख्य संदिग्ध है.' उन्होंने कहा कि दो जुलूस गुजर चुके थे और यह तीसरा जुलूस था जिसे अंसार और उसके सहयोगियों ने कथित तौर पर रोका था.

शुरुआत में पुलिस ने नौ लोगों को हिरासत में लिया था और बाद में पांच और लोगों को गिरफ्तार किया गया. प्राथमिकी में अंसार का नाम लिया गया है, जिसकी एक प्रति ZEE Media के पास भी मौजूद है. अंसार ने कथित तौर पर लोगों को जुलूस रोकने के लिए उकसाया और पथराव करने को कहा.

सूत्रों ने कहा, 'उन्होंने इसकी पहले से योजना बनाई थी. अंसार उनका नेतृत्व कर रहे थे, यही हमने अब तक की अपनी जांच में पाया है.' पथराव कर रहे लोगों ने एक दुकान को लूट लिया.

आरोपी मास्टरमाइंड अंसार की 'कुंडली'

दिल्ली के जहांगीरपुरी हिंसा मामले में जिस शख्स पर आरोप लग रहे हैं उसका नाम अंसार है. हिंसा का आरोपी अंसार जहांगीरपुरी के C ब्लॉक में रहता है. FIR में भी इसी अंसार का नाम है. ये C ब्लॉक का मुस्लिम नेता है.

अंसार, 2020 CAA/ NRC के दौरान होने वाले जहांगीरपुरी के प्रोटेस्ट साइट पर बहुत एक्टिव रहता था. अभी अंसार पुलिस के पास है जिससे पुलिस पूछताछ कर रही है. जो आपराधिक घटनाओं मे पहले भी शामिल रहा है.

दिल्ली में दंगे को लेकर किसने क्या कहा?

BJP नेता रमेश बिधुड़ी ने कहा है कि लोग शांति बनाए रखें.

BJP सांसद गौतम गंभीर ने शांति बनाए रखने की अपील की है.

RJD नेता मनोज झा ने बोला है कि उपद्रवियों को चिह्नित कर केंद्र सरकार कार्रवाई करे.

दिल्ली BJP के अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने बोला है कि शांति बनाए रखें, दोषियों को सख्त सजा दी जाए.

नेता AAP अमानतुल्लाह ने कहा है कि उकसावे में न आएं.

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने बोला है कि जहांगीरपुरी की घटना को निंदनीय, शांति बनाए रखें.

BJP सांसद मनोज तिवारी ने बोला है कि सद्भावना बनाए रखें.

दिल्ली के LG अनिल बैजल ने कहा है कि हिंसा करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा.

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि जहांगीरपुरी हिंसा को लेकर जरूरी कदम उठाएं.

दिल्ली पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना ने कहा है कि उपद्रवियों को बख्शा नहीं जाएगा.

बता दें, हनुमान जयंती शोभा यात्रा के दौरान हंगामा हो गया. जहांगीरपुरी में शोभा यात्रा पर पथराव हुआ. शुरुआती झड़प के बाद हिंसा हुई. 6 पुलिसवाले घायल हो गए और 1 को गोली लगी. क्राइम ब्रांच की स्पेशल सेल जांच में जुटी है. जांच के लिए 10 टीमें बनाई गई हैं. देर रात सांसद हंसराज हंस ने घटना स्थल का दौरा किया. हिंसा के बाद उत्तर प्रदेश में अलर्ट जारी कर दिया गया है.

इसे भी पढ़ें- जहांगीरपुरी में हिंसा केस में 14 गिरफ्तार, दंगाइयों की धड़पकड़ के लिए दिल्ली पुलिस का ये है प्लान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़