J&K Assembly polls: इंद्रवाल में ज्यादा तो पुलवामा में सबसे कम डले वोट, पहले फेज की वोटिंग में 58.85 फीसदी हुआ मतदान

J&K Assembly polls first phase of voting: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के पहले चरण में बुधवार को सात जिलों की 24 सीटों पर 10 वर्षों में पहली बार मतदान हुआ।

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Sep 18, 2024, 08:30 PM IST
  • जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटने के बाद पहली बार मतदान
  • मोदी ने पहली बार मतदान करने वालों को दिया संदेश
J&K Assembly polls: इंद्रवाल में ज्यादा तो पुलवामा में सबसे कम डले वोट, पहले फेज की वोटिंग में 58.85 फीसदी हुआ मतदान

J&K Assembly Polls Voting Percentage:  जम्मू-कश्मीर में ऐतिहासिक तीन-चरणीय चुनाव के पहले चरण में मतदान शांतिपूर्ण रहा, सात जिलों में फैले 24 विधानसभा क्षेत्रों में से किसी में भी कोई अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली. मतदान के अंत में, 58.85 प्रतिशत मतदान हुआ.

यह विधानसभा चुनाव का पहला चरण है जो 10 साल बाद हो रहा है और केंद्र द्वारा 2019 में संविधान के अनुच्छेद 370 को निरस्त करने, तत्कालीन राज्य के विशेष दर्जे को खत्म करने और इसे केंद्र शासित प्रदेशों में पुनर्गठित करने के बाद पहला चरण भी है.

चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार, इंद्रवाल में सबसे अधिक 80.06 प्रतिशत मतदान हुआ, उसके बाद पैडर-नागसेनी में 76.80 प्रतिशत और किश्तवाड़ में 75.04 प्रतिशत मतदान हुआ. इस अवधि के दौरान डोडा पश्चिम में भी 74.14 प्रतिशत मतदान हुआ.

कश्मीर घाटी का हाल
कश्मीर घाटी में पहलगाम में सबसे अधिक 67.86 प्रतिशत मतदान हुआ. इसके बाद डीएच पोरा में 65.21 प्रतिशत, कुलगाम में 59.58 प्रतिशत, कोकरनाग में 58 प्रतिशत और डूरू में 57.90 प्रतिशत मतदान हुआ.

बताया गया कि सबसे कम 40.58 प्रतिशत मतदान त्राल क्षेत्र में हुआ.  वहीं, पुलवामा जिले की चार सीटों पर 50 प्रतिशत का आंकड़ा पार नहीं हुआ. बता दें कि अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद क्षेत्र में स्पष्ट रूप से बदले हुए माहौल में चुनाव हो रहे हैं. प्रमुख क्षेत्रीय दल फारूक अब्दुल्ला की नेशनल कॉन्फ्रेंस और महबूबा मुफ्ती की पीडीपी, और राष्ट्रीय दल, कांग्रेस और भाजपा इस महत्वपूर्ण चुनाव में बड़ी बढ़त हासिल करने का लक्ष्य बना रहे हैं.

ये भी पढ़ें- Delhi CM Facilities: 21 सितंबर से बदल जाएगी आतिशी की किस्मत! मिलने लगेंगी केजरीवाल की ये सारी सुविधाएं

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़