नई दिल्लीः Jammu Kashmir Election 2024: जम्मू कश्मीर में गुज्जरों के गढ़ के रूप में मशहूर राजौरी जिले की बुढ़ाल विधानसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी (BJP) के चौधरी जुल्फिकार अली और उनके भांजे व नेशनल कॉन्फ्रेंस के उम्मीदवार जावेद इकबाल चौधरी के बीच सीधा मुकाबला है. 


बुढ़ाल में 25 सितंबर को होगी वोटिंग


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जुल्फिकार अली दो बार विधायक रह चुके हैं और पूर्व मंत्री हैं, वहीं जावेद इकबाल चौधरी प्रखंड विकास परिषद (BDC) के सदस्य और अध्यक्ष रह चुके हैं. बुढ़ाल सीट अनुसूचित जनजाति (ST) के लिए आरक्षित है और उन 26 विधानसभा क्षेत्रों में शामिल है जहां 25 सितंबर को दूसरे चरण में मतदान होगा. 


मामा-भांजे के बीच सीधा मुकाबला


राजनीतिक विशेषज्ञ विकास कुमार के मुताबिक, 'वैसे तो यहां चतुष्कोणीय मुकाबला है जिसमें भाजपा, नेशनल कॉन्फ्रेंस, पीडीपी और बसपा के उम्मीदवार शामिल हैं, लेकिन असल में यह भाजपा के चौधरी जुल्फिकार अली और उनके भांजे व नेशनल कॉन्फ्रेंस उम्मीदवार जावेद इकबाल चौधरी के बीच सीधा मुकाबला है. यह एक कठिन मुकाबला है.'


सीनियर गुज्जर नेता हैं जुल्फिकार अली


अली वरिष्ठ गुज्जर नेता हैं और क्षेत्र से तीन बार चुनाव लड़ चुके हैं. जिसमें वह पूर्ववर्ती दरहल सीट से 2008 और 2014 में दो बार जीते तथा भाजपा-पीडीपी गठबंधन सरकार में मंत्री भी रहे. वह इस साल अगस्त में भाजपा में शामिल हो गए थे. दोनों के अलावा मुकाबले में पीडीपी नेता गुफ्तार अहमद ओर बसपा के अब्दुल राशिद हैं. अहमद युवा आदिवासी नेता हैं और क्षेत्र में वंशवादी राजनीति समाप्त करने की बात करते हैं.


बता दें कि जम्मू-कश्मीर में तीन चरणों में चुनाव हो रहे हैं. पहले चरण के चुनाव हो चुके हैं जबकि दूसरे चरण का मतदान 25 सितंबर और तीसरे चरण का मतदान 1अक्टूबर को होगा. वहीं चुनाव परिणाम 8 अक्टूबर को घोषित होंगे.


यह भी पढ़िएः Haryana Election: चुनाव के बीच क्या होगा कुमारी सैलजा का अगला कदम? बीजेपी से मिल चुका है खुला ऑफर


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.