श्रीनगर. जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों ने बड़े आंतकी हमले की साजिश को नाकाम किया है. कश्मीर के कुलगाम जिले में शनिवार को सैन्य बलों ने मुठभेड़ में चार आतंकियों को मार गिराया है. मुठभेड़ में एक सैनिक शहीद हो गया. जिले में दो जगहों पर मुठभेड़ जारी है. सुरक्षाबलों द्वारा दक्षिण कश्मीर जिले के मोडरगाम गांव में आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना मिलने के बाद घेराबंदी और तलाश अभियान शुरू किए जाने के दौरान आतंकवादियों ने सुरक्षाकर्मियों पर गोलियां चलाईं. वहीं, कुलगाम के फ्रिसल चिन्नीगाम इलाके में भी आतंकवादियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ हो गई. कश्मीर जोन पुलिस ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा-पुलिस और सुरक्षाबल कार्रवाई कर रहे हैं. अधिक ब्योरा बाद में साझा किया जाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कश्मीर के डीजीपी बोले- भय फैलाने को भाड़े के विदेशी सैनिकों का इस्तेमाल....
इस बीच शनिवार को राज्य के डीजीपी आर.आर. स्वैन ने कहा कि सीमा पार से दुश्मन जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद को बरकरार रखने के मद्देनजर लोगों में भय का माहौल पैदा करने के लिए भाड़े के विदेशी सैनिकों का इस्तेमाल कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि पुलिस अन्य सुरक्षा एजेंसियों के साथ मिलकर केंद्र शासित प्रदेश में आतंकवाद को खत्म करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. लोग सुरक्षा एजेंसियों के साथ पूरा सहयोग कर रहे हैं. पाकिस्तान का नाम लिए बिना स्वैन ने कहा-हमारे विरोधी और दुश्मन ने यह सोचकर चुनौती पेश की है कि यह सीमावर्ती क्षेत्र है और वे इसका फायदा उठाकर विदेशी आतंकवादियों को भेजकर लोगों में भय पैदा करके आतंकवाद को पुनर्जीवित कर सकते हैं. वे (विदेशी आतंकवादी) बड़ी संख्या में नहीं हैं और हम उन्हें हराने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं.



जारी है अमरनाथ यात्रा
बता दें कि मुठभेड़ की इस घटना को अहम इसलिए माना जा रहा है क्योंकि इस वक्त अमरनाथ यात्रा जारी है. अमरनाथ मंदिर में पिछले सात दिनों में 1.50 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने बाबा बर्फानी के दर्शन किए हैं. वहीं 5 हजार 871 यात्रियों का एक और जत्था शनिवार को कश्मीर के लिए रवाना हुआ. सात दिनों में अब तक 1.50 लाख से अधिक तीर्थयात्री यात्रा कर चुके हैं.


आज 5,871 यात्रियों का एक और जत्था दो सुरक्षा काफिलों के साथ जम्मू के भगवती नगर यात्री निवास से घाटी के लिए रवाना हुआ. इनमें से 2,112 यात्रियों का पहला जत्था 110 वाहनों में सवार होकर सुबह 2:50 बजे उत्तरी कश्मीर के बालटाल आधार शिविर के लिए रवाना हुआ, जबकि 3,759 यात्रियों को लेकर 134 वाहनों का दूसरा काफिला सुबह 3:50 बजे दक्षिण कश्मीर के नुनवान (पहलगाम) बेस कैंप के लिए रवाना हुआ. यात्रा 29 जून को शुरू होने के बाद से बिना किसी रुकावट के सुचारू रूप से चल रही है.


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.