Rajasthan Weather Update: राजस्थान में करवट लेने लगा है मौसम, जानें कब सर्दी देगी दस्तक!
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2461805

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में करवट लेने लगा है मौसम, जानें कब सर्दी देगी दस्तक!

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में अब मानसून की विदाई हो चुकी है. मौसम विभाग का कहना है कि इस साल कड़ाके की ठंड पड़ने के आसार है. अक्टूबर-नवंबर के महीने में उत्तर भारत और उसके आसपास के इलाकों में ला- नीना के सक्रिय हो सकता है.

Rajasthan weather update

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में अब मानसून की विदाई हो चुकी है. ऐसे में राज्य के तापमान में भी लगातार बढ़ोतरी होने लगी है. इससे लोगों को उमस की परेशानी हो रही है. 

वहीं, अगर शनिवार यानी बीते दिन की बात करें तो गंगानगर का सबसे ज्यादा तापमान 39.0 डिग्री रहा. इसके अलावा बाकी जिलों का पारा भी धीरे-धीरे बढ़ने लगा है. हालांकि बारिश की विदाई होने के बाद भी कुछ जगहों पर हल्की बरसात दर्ज की जा सकती है, जिससे पारे में गिरावट आने की आसार हैं. 

बीते 24 घंटे में तापमान की बात करें तो भीलवाड़ा और सीकर का न्यूनतम तापमान 21.5 डिग्री रहा. माउंट आबू में तापमान 18.4 डिग्री दर्ज किया गया. इसके चलते प्रदेश में हल्की सी ठंड ने दस्तक देने शुरू की. हालांकि दिन में गर्मी और उमस का दौर चल रही है लेकिन सुबह और रात के मौसम में बदलवा देखने को मिल रहा है, जिससे लोगों को ठंडक का अहसास होने लगा है. 

मौसम विभाग का कहना है कि इस साल कड़ाके की ठंड पड़ने के आसार है. अक्टूबर-नवंबर के महीने में उत्तर भारत और उसके आसपास के इलाकों में ला- नीना के सक्रिय हो सकता है. हालांकि इसको लेकर मौसम विभाग ने कोई जानकारी नहीं दी है कि कितनी ठंड पड़ेगी. इसका सही अनुमान नवंबर में ही लग पाएगा क्योंकि ला नीना की वजह से ही तापमान में गिरावट आती है, जिससे सर्दियों में बारिश भी ज्यादा होती है. 

ला नीना क्या है? 
ला नीना एक ऐसा मौसम पैटर्न है, जिसमें भूमध्यरेखीय प्रशांत महासागर में समुद्र की सतह का पारा औसत से अधिक ठंडा हो जाता है. तापमान में काफी ज्यादा गिरावट आती है, जिससे बारिश की आशंका बढ़ती है. 

ज्यादातर मौसम का यह पैटर्नअप्रैल से जून के बीच शुरू होता है, जिससे तेज हवाएं चलने लगती हैं, जो समुद्र के पानी को पश्चिम की ओर धकेलती हैं. इससे समुद्र की सतह ठंडी होने लगती है. यह पैटर्न पूरी दुनिया के मौसम को प्रभावित करता है. 

Trending news